Monday , December 18 2017

गांधी जी के जीवन पर बनी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर गाड़े झंडे

2 अक्टूबर गाँधी जयंती कल है जिसे देश और दुनिया से गाँधी जी के समर्पण और योगदान को कभी भुला नहीं जा सकता है। मोहनदास करमचंद गांधी पर बॉलीवुड में कई एंगल से फिल्में की गई। जिसमें देश की स्वतंत्रता के लिए लड़े गए आंदोलनों को बखूबी दिखाया गया है।

फिल्म ‘महात्मा: लाइफ ऑफ गांधी, 1869-1948 ने गांधी जी के जीवन और उनके भारत की आजादी के लिए किए गए संघर्ष को दिखाया है। फिल्म की भाषा अंग्रेजी थी और विट्ठभाई झावेरी ने डायरेक्ट किया था। फिल्म को दा गांधी नेशनल मेमोरियल फंड ने भारत सरकार की फिल्म डिविजन के साथ मिलकर प्रोड्यूस किया था। फिल्म ब्लैक एंड व्हाइट थी और लोगों ने इस फिल्म को खूब सराहा था।

बता दें कि गांधी जी पर बनी फिल्म ‘गांधी’ एक बायोग्राफिक ड्रामा मूवी थी जिसे 30 नवंबर 1982 में रिलीज किया गया था। इस फिल्म को रिचर्ड एटनबोरो ने डायरेक्ट किया था। फिल्म को बेस्ट पिक्चर के लिए ‘एकेदमी अवार्ड’ मिला था।

फिल्म ‘मेकिंग ऑफ दा महात्मा’ थी जिसे जाने-माने डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया था। फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी। फिल्म में गांधी जी के दक्षिण अफ्रीका के दर्शन को दिखाया गया था। इस फिल्म से एक्टर रजीत कपूर को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला था। फिल्म को स्पशेल जूरी के लिए भी नेशनल अवार्ड हासिल हुआ था और फिल्म को बेस्ट फीचर फिल्म के लिए भी नेशनल अवार्ड से नवाजा गया था।

2005 में आई फिल्म ‘मैंने गांधी को नहीं मारा’ में अनुपम खेर ने जबरदस्त अभिनय किया था फिल्म को जन्हू बरुआ ने डायरेक्ट किया था। फिल्म को बेस्ट एक्ट्रेस, स्पेशल जूरी अवार्ड, नेशनल फिल्म अवार्ड मिला था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी।

TOPPOPULARRECENT