Monday , November 20 2017
Home / GUJRAT / गुजरात में बरसा बाढ़ का कहर, 70 लोगों की मौत

गुजरात में बरसा बाढ़ का कहर, 70 लोगों की मौत

उत्तर गुजरात इन दिनों भीषण बाढ़ की मार झेल रहा है। लगातार होती ज़बरदस्त बारिश की वजह से बनासकांठा का धानेरा पानी में डूबा हुआ है।

प्रशासन की तरफ से बचावकार्य जारी है। यहाँ करीब एक हज़ार लोगों को बचाया गया और पंद्रह हज़ार को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

वहीँ, मौसम विभाग ने अभी और बारिश होने की उम्मीद जताई है जिसके मद्देनज़र प्रशासन ने सौ से ज़्यादा गाँवों को खाली कराने का आदेश दे दिया है. फिलहाल इस बाढ़ की चपेट में 70 लोगों को जान जा चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक़, पिछले 24 घंटों के भीतर धानेरा में 250 एमएम, पालनपुर में 255 एमएम, दांतिवाडा में 342 एमएम बारिश दर्ज की गई। घरों में पानी भर जाने की वजह से लोग छत पर रहने को मजबूर हैं।

इसके अलावा एहतियात के तौर पर प्रशासन ने बीके जिले में अब तक लगभग 10300 लोगों को सुरिक्षित स्थानों पर शिफ्ट कराया। वहीं मोरबी जिले से 950 लोगों को शिफ्ट किया गया। पाटन जिले से भी 9790 लोगों को शिफ्ट किया गया।

वहीं राजस्थान के सिरोही ओर माउंट आबु में हुई भारी बारिश के चलते इस पूरे इलाके में चारों ओर से पानी-पानी हो गया है। बनास और सीपु दोनों ही नदियां उफान पर हैं।

सीपु और दांतेवाडा बांध अपने खतरे के निशान पर हैं, जिसके चलते वहां से पानी छोड़ा जाएगा। इसकी वजह से आसपास के 100 से ज्यादा गांवों को खाली करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

धानेरा में हालात इस कदर खराब हैं कि यहां रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ कि 6 टीमें, एयरफोर्स के 3 हेलिकॉप्टर और आर्मी की एक टीम को लगाया गया है.

अब तक 7000 लोगों को बनासकांठा जिले में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

 

TOPPOPULARRECENT