भारतीय नागरिकों के विदेशी पति को अब जीवनभर वीजा की अनुमति

भारतीय नागरिकों के विदेशी पति को अब जीवनभर वीजा की अनुमति
Click for full image

नई दिल्ली : सरकार ने भारतीय नागरिकों से शादी करने वाले विदेशियों के मानदंडों को रिलैक्स दिया है, इसके लिए उन्हें एक विशेष कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाया गया है जो उन्हें भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई) की स्थिति प्रदान करता है। इससे उन्हें भारत के कई दौरे के लिए जीवनभर वीजा की अनुमति मिल जाएगी।

एक महत्वपूर्ण विकास में, भारत सरकार ने एक विदेशी नागरिक (ओसीआई) कार्ड प्राप्त करने के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नए मानदंडों के अनुसार, किसी भी भारतीय राष्ट्रीय का एक विदेशी मूल पति/पत्नी एक विशेषाधिकार प्राप्त ओसीआई कार्ड के लिए पात्र होगा। विदेशों में भारतीयों के कल्याण के लिए काम कर रहे संगठनों ने इस फैसले का स्वागत किया है।

एक ओसीआई कार्ड एक बहुउद्देशीय कार्ड है जो भारत आने के लिए कई प्रविष्टियों के साथ जीवनभर वीजा प्रदान करता है। अब तक, इस सुविधा के लिए विदेशी नागरिकों को आवेदन करने की अनुमति नहीं थी। प्रभावी रूप से, नया नियम उन्हें विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण अधिकारी या विदेशी पंजीकरण अधिकारी के साथ पंजीकरण से बचाएगा। हालांकि, अधिसूचना ओसीआई व्यक्तियों को दी गई सुविधा के अनुसार केवल एक पति / पत्नी को पंजीकृत करने पर प्रतिबंध लगाती है।

नए मानदंड भारतीय नागरिकता को त्यागने के कारण भी तलाशते हैं। अब से, किसी अन्य देश के राष्ट्रीय होने के कारण भारतीय नागरिकता को त्यागने वाले लोगों को परिस्थितियों या कारणों की घोषणा करनी होगी, जिसके कारण वे विदेशी नागरिकता हासिल करना चाहते हैं।
गृह मंत्रालय की अधिसूचना, नागरिकता (संशोधन) नियम, 2018, को भारतीय मूल के व्यक्तियों की भी आवश्यकता होती है जो आम तौर पर छह महीने तक भारत में निवासियों, भारत के नागरिकों के पति और भारत के नागरिकों के छोटे बच्चों के लिए अपने आवेदनों में अपने धर्म को निर्दिष्ट करने के लिए आवश्यक हैं। एक भारतीय नागरिक के रूप में पंजीकरण के लिए ।

हालांकि क्षेत्र के विशेषज्ञों ने परिवर्तनों का स्वागत किया है, फिर भी उन्होंने सरकार द्वारा मांगी गई अतिरिक्त जानकारी के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त किया है। अमेरिका में दक्षिण भारतीय डायस्पोरा संगठन के प्रमुख डेनी सेबेस्टियन ने बताया कि “किए गए परिवर्तन प्रकृति में सुधारक हैं लेकिन सरकार को जल्द ही जारी किए जाने वाले नए ओसीआई फॉर्म में धार्मिक विश्वास और अन्य चीजों के साथ पति / पत्नी की अतिरिक्त मांग के उद्देश्य से स्पष्टीकरण के साथ बाहर आना चाहिए,” ।

Top Stories