15 साल के अंदर चीन के साथ युद्ध की संभावना : पूर्व अमेरिकी जनरल

15 साल के अंदर चीन के साथ युद्ध की संभावना : पूर्व अमेरिकी जनरल
Click for full image

यूरोप में एक पूर्व अमेरिकी कमांडर ने नाटो सहयोगियों से अपने रक्षा प्रयासों को बढ़ाने के लिए आग्रह किया है, क्योंकि वाशिंगटन रूस से यूरोप की रक्षा करने और एक ही समय में चीन से लड़ने में सक्षम नहीं होगा। यूरोप के पूर्व अमेरिकी सेना कमांडर सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल बेन होजेस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका शायद 15 वर्षों के भीतर चीन के साथ युद्ध में होगा।

पोलैंड में वॉरसॉ सिक्योरिटी फोरम में दर्शकों के सामने बोलते हुए, होजेस ने कहा कि यूरोपीय देशों को रूस से अपनी रक्षा सुनिश्चित करने के लिए और कुछ करना होगा क्योंकि अमेरिका को अपनी रुचियों का बचाव करने पर प्रशांत में और अधिक ध्यान देना होगा । होजेज ने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका को एक बहुत मजबूत यूरोपीय खंभे की जरूरत है। मुझे लगता है कि 15 वर्षों में – यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह एक बहुत ही मजबूत संभावना है कि हम चीन के साथ युद्ध करेंगे।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा व्यक्त की गई भावनाओं को प्रतिबिंबित करते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका में यूरोप और पैसिफ़िक में चीनी खतरे से निपटने के लिए जो कुछ भी करना है, वह करने की क्षमता नहीं है, जिन्होंने बार-बार शिकायत की है कि यूरोपीय राष्ट्र नैटो के लिए अपने रक्षा खर्च को बढ़ावा देने के इच्छुक नहीं हैं। हालांकि, होजेस ने दोहराया कि नाटो के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता “अखंड” है, जबकि ट्रम्प ने नाटो की उपयोगीता पर सवाल उठाया है, वाशिंगटन अब भी यूरोप की सुरक्षा को एक प्रमुख अमेरिकी हित के रूप में देखता है।

होजेस के मुताबिक, चीन और अमेरिका के बीच एक उभरते युद्ध के संकेतों में बीजिंग की “निरंतर तकनीक”, और चीन और अफ्रीका और यूरोप में परियोजनाओं को वित्त पोषित करके विदेशों में बुनियादी ढांचे पर नियंत्रण हासिल करने के लिए दक्षिण चीन सागर में चल रहे तनाव शामिल हैं। होजेज ने कहा कि विशेष रूप से यूरोप में, चीन के पास पहले से ही 10 प्रतिशत से अधिक समुद्री बंदरगाह हैं। होजेज 2014 से 2017 तक यूरोप में अमेरिकी सेना कमांडर थे। आज वह वाशिंगटन स्थित शोध संस्थान, यूरोपीय नीति विश्लेषण केंद्र के साथ रणनीतिक विशेषज्ञ हैं।

Top Stories