Tuesday , September 25 2018

13 हजार की लिमिटेड वाले क्रेडिट कार्ड से 9.1 करोड़ रुपये की शॉपिंग, SBI ने दर्ज़ कराई केस

मुंबई के एक निवासी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को चूना लगा दिया है। मामला सामने आते ही उस शख्स के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है।

मुंबई के रहने वाले एक शख्स ने अपनी 13 हजार लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड से 9.1 करोड़ की शॉपिंग कर बैंक को अच्छी खासी चपत लगा दी है। ये शॉनिंग उसने ट्रेवल कार्ड से ब्रिटिश ई-शॉपिंग वेबसाइट से की है। नवी मुंबई के एनआरआई सीवड्र्स ब्रांच से इस ट्रेवल कार्ड को जारी किया गया था और बैंक ने इस ब्रांच के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

बैंक ने ब्रांच पर आरोप लगाते हुए कहा है कि कार्ड को ब्रांच ने 7 नवंबर 2016 को जारी किया था। इसके बाद दो और कार्ड इसी कार्ड होल्डर को जारी किए गए। बता दें कि इन काड्र्स को संदीप कुमार रघ़ु पुजारी के नाम से एलॉट किया गया था। जिसके लिए पूरे 200 डॉलर लिए गए थे।

शिकायत में कहा गया है कि विदेशी ट्रैवल कार्ड्स को जारी करने के लिए प्रीपेड ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल किया गया, जिसे यालामांचिली सॉफ्टवेयर ने मुहैया कराया था और इसका डेटा बेस सपोर्ट एमफैसिस के पास है।

शिकायत में कहा गया है, ’28 फरवरी 2017 को यालामांचिली सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ने बैंक में हुई इस गड़बड़ी की जानकारी दी। यह पाया गया कि प्रीपेड कार्ड के बैलेंस के साथ फर्जीवाड़ा किया गया।

इसके बाद से इस कार्ड में किसी राशि का भुगतान नहीं किया गया। हालांकि 9 नवंबर 2016 को ब्रिटिश साइट नेटेलर डॉट कॉम, एनट्रॉपी, स्विफ्टवाउचर और एसकेआर श्रिल डॉट कॉम से खरीदारी शुरू हुई।

बैंक का आरोप है कि सभी ट्रांजैक्शंस वीजा के जरिये किया गया और यह लेन-देन अमेरिकी डॉलर में किया गया। सीबीआई ने पुजारी और अज्ञात लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है।

TOPPOPULARRECENT