तो क्या रसोई गैस पर सब्सिडी की रकम इस बार भी नहीं जाएगी?

तो क्या रसोई गैस पर सब्सिडी की रकम इस बार भी नहीं जाएगी?

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम लगभग उतना ही है जितना जुलाई के दौरान था।

 

खास खबर पर छपी खबर के अनुसार, बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम निचले स्तर पर बना हुआ है और इस वजह से जो उपभोक्ता सब्सिडी वाले सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं उनके रसोई गैस सब्सिडी की रकम इस बार भी नहीं जाएगी।

 

इंडियन ऑयल के मुताबिक पहली अगस्त से दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो गैस के सिलेंडर का दाम 594 रुपए होगा, जुलाई में भी यही दाम था, कोलकाता में दाम अब 621 रुपए प्रति सिलेंडर होगा जो जुलाई में 620.50 रुपए था, मुंबई में भी दाम जुलाई के स्तर 594 पर रहेगा और चेन्नई में भी दाम अब जुलाई के स्तर 610.50 रुपए प्रति सिलेंडर पर रहेगा।

 

मई और जून माह में रसोई गैस सिलेंडर खरीदने वाले उपभोक्‍ताओं के खाते में सरकार द्वारा कोई सब्सिडी जमा नहीं कराई गई। इससे लाखों उपभोक्‍ता परेशान थे।

 

उपभोक्‍ताओं की इस परेशानी को दूर करने के किए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 25 जुलाई को ट्विट कर एक जानकारी साझा की थी। ट्वीट में कहा गया था कि 2020 से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आने की वजह से, इनकी कीमत में सब्सिडी का कोई हिस्‍सा नहीं था।

 

इसलिए मई, 2020 और जून 2020 माह में आपूर्ति किए गए एलपीजी सिलेंडर के लिए कोई भी सब्सि‍डी का ट्रांसफर उपभोक्‍ता के सीधे बैंक खातों में नहीं किया गया है।

 

 

रसोई गैस सिलंडर के दाम अब क्योंकि निचले स्तर पर बने हुए हैं और जुलाई तथा अगस्त में भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, ऐसे में जुलाई और अगस्त महीने की सब्सिडी भी उपभोक्ताओं के खाते में नहीं जाने की संभावना है।

Top Stories