Thursday , July 19 2018

VIDEO: ‘मार्च अॉफ रिटर्न’ पर इजरायली सेना ने गोली चलाई, 16 फलस्‍तीनीयों की मौत और 500 घायल

इस्राइल और फिलिस्तीन के बीच तनाव बढ़ने के बीच शुक्रवार को इस्राइली बलों की गोलीबारी में 16 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई। इनमें से एक नागरिक की मौत सुबह टैंक के गोले से हुई थी जिसे इस्राइली सेना ने दागा था।

इन घटनाओं में 500 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। फिलिस्तीनी नागरिकों के साथ इस्राइली सुरक्षाबलों की झड़प के दौरान यह घटना हुई। ये नागरिक इस्राइल की सीमा पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। हाल के महीनों में यह सबसे ज्यादा रक्तरंजित दिन रहा जब 16 लोग मारे गए हैं।

इस्राइली सेना के मुताबिक लगभग 20,000 फिलिस्तीनी हमास द्वारा आयोजित ‘मार्च ऑफ रिटर्न’ में हिस्सा ले रहे थे। इसी दौरान प्रदर्शनकारियों ने इस्राइली सेना पर पत्थरों, जलते टायरों और फायरबम से हमला किया।

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पहले इस्राइली बलों ने रबर की गोलियां और आंसू गैस का इस्तेमाल किया। इसके बाद उन्होंने फिलिस्तीनी नागरिकों पर गोलियां बरसा दीं। फिलिस्तिनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस घटना में अभी तक 16 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं।

वहीं, फिलिस्तिनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस घटना में 500 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। अधिकांश के घायल होने की वजह रबर की गोलियां और आंसूगैस हैं।

इसके अलावा कुछ लोगों को गोलियां भी लगी हैं। हालांकि इस्राइली सेना ने फिलिस्तिनियों की मौत और घायलों के आंकड़ों को लेकर अभी कोई बयान नहीं दिया है।

इस्राइल ने कहा है कि प्रदर्शनकारी जानबूझकर आम नागरिकों को आगे कर रहे थे ताकि उनको नुकसान हो, लेकिन सेना ने सूझबूझ से काम लिया और किसी को चोट नहीं आने दी।

TOPPOPULARRECENT