Google और फेसबुक के साथ भी हुआ फ्रॉड : नकली चलान से 100 मिलियन डॉलर से अधिक का हुआ घोटाला

Google और फेसबुक के साथ भी हुआ फ्रॉड : नकली चलान से 100 मिलियन डॉलर से अधिक का हुआ घोटाला

फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियों से 100 मिलियन डॉलर से अधिक का घोटाला करने के आरोप में एवलादस रिमासुकास (Evaldas Rimasauskas) नाम के लिथुआनिया के एक व्यक्ति ने वायर फ्रॉड का दोषी पाया। इस आशय के अनुसार, 2013 से 2015 तक न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिला न्यायालय में दायर किया गया, रिमासौस्कस ने विभिन्न कंपनियों को धोखा देने के लिए एक धोखाधड़ी व्यापार ईमेल समझौता योजना की शुरुआत की … एक ताइवान की कंपनी को “लाखों डॉलर” देने के लिए वह प्रतिरूपण कर रहा था।

रिमासौस्कस ने कई कानूनी दस्तावेजों को प्रमाणित किया, जैसे कि चालान और अनुबंध, जो स्पष्ट रूप से विशाल तकनीकी कंपनियों के लिए पर्याप्त विश्वसनीय थे, जिन्होंने उन्हें पूरा किया। अभियोग में आरोप लगाया गया था कि वह फ़िर से दुनिया भर में अपने अलग-अलग बैंक खातों में धनराशि हस्तांतरित करेगा जो उसने लाटविया, साइप्रस, स्लोवाकिया, लिथुआनिया, हंगरी और हांगकांग जैसी जगहों पर स्थापित किया था।

पिछले हफ्ते, रिमसौस्कस ने अपनी धोखाधड़ी की एक गिनती के लिए दोषी याचिका प्रस्तुत की। उसे लगभग 50 मिलियन डॉलर की ज़मानत देने का आदेश दिया गया है। उन पर चोरी के दो मामलों और मनी लॉन्ड्रिंग के कई मामलों का भी आरोप लगाया गया है।

मामले से परिचित एक व्यक्ति ने बताया कि ब्लूमबर्ग रिमासकॉस् की बॉली स्कीम में Google को 2013 में लगभग 23 मिलियन डॉलर और फेसबुक को 2015 में लगभग 98 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया था। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, उन्हें इस साल के आखिर में सजा सुनाई जाएगी। BuzzFeed News ने टिप्पणी के लिए रिमसौसकस के वकील से संपर्क किया है।

Top Stories