Thursday , April 19 2018

Google की एआई मिनी कैमरा लॉन्च, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे फीचर से है लैस

AI mini camera

Google एक पॉकेट साइज वाला डिजिटल कैमरा $ 249 मुल्य (16228.57 रुपया) के साथ लांच किया है, जो कि यह तय करता है कि कोई छवि शूट करने के लिए पर्याप्त दिलचस्प है या नहीं. जिसे फर्नीचर या अन्य निश्चित वस्तुओं पर क्लिप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, स्वचालित रूप से उन दृश्यों को कैप्चर करता है जो कैमरे के आसपास में घूमते हैं। लेकिन कुछ निशान या सुरक्षा कैमरों के विपरीत जो गति से शुरू होते हैं या टाइमर प्रोग्राम सेट होते हैं, गुगल का यह क्लिप अधिक समझदार है.Google ने इस कैमरे में इलेक्ट्रॉनिक मस्तिष्क बनाया है जो मुस्कुराहट, मानव चेहरे, कुत्तों, बिल्लियों और तेज दृश्य वाले छवियों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया है।

कंपनी के इस कैमरे में माता-पिता और पालतू पशु मालिकों के लिए बड़ी संभावनाएं देखती है जो बच्चों और जानवरों के स्पष्ट शॉट्स को पकड़ने में योग्य हैं। क्लिप सात सेकंड के वीडियो शूट करती है, बिना ऑडियो के, जिसे GIFs या एचडी फ़ोटो में संपादित किया जा सकता है। इन छवियों को डाउनलोड किया जा सकता है और स्मार्टफ़ोन के माध्यम से साझा किया जा सकता है लेकिन Google की बड़ी महत्वाकांक्षा आर्टीफिसियल इंटलिजेंस के एक स्वामित्व और व्यावसायीकरण का है, एक ऐसा क्षेत्र जहां वह बड़ा निवेश कर रहा है।

Google अधिकारी कहते हैं कि सफलता के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच एकीकरण की आवश्यकता होती है, यही वजह है कि खोज गुगल विशाल ग्राहक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर प्लगिंग रखता है. Google प्रत्येक प्रयास के साथ अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है कृत्रिम बुद्धि के लिए जो अपने स्मार्ट कैमरा के साथ होगा. आईएचएस मार्किट के प्रमुख विश्लेषक ब्लेक कोज़क ने कहा, “घर में क्या हो रहा है, कैमरे के रिकॉर्डिंग के माध्यम से फ़िल्टर किए बिना यह पता करने में सक्षम होने के नाते, यह वह जगह है जहां घर में वीडियो के लिए बाजार बढ़ रहा है।” कुछ विश्लेषकों का संदेह है कि क्लिप डिजिटल कैमरा के साथ भीड़ वाले बाज़ार में एक ब्लॉकबस्टर होगा।

इसकी कीमत अपने संकीर्ण उपयोगों को सही ठहराने के लिए बहुत अधिक साबित हो सकती है। उदाहरण के लिए, पेटीक्यूब जैसे पालतू कैमरा, रिमोट मॉनिटरिंग सहित अधिक कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। ऑडियो की कमी, सीमित बैटरी जीवन और गोपनीयता की चिंताएं क्लिप ‘अपील को सीमित कर सकती हैं. हार्डवेयर व्यवसाय इनक्यूबेटर HAX के संस्थापक साइरिल एबर्सवेरर के अनुसार, डिवाइस की पहचान करने पर केंद्रित कृत्रिम बुद्धि का एक रूप, कंप्यूटर की दृष्टि में Google की प्रगति का एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन है। 2 बाय 2 इंच के और दो औंस का वजन, क्लिप को ड्रॉवर हैंडल या खेल के मैदान पर एक पेड़ की शाखा से लटकाया जा सकता है। गैजेट का मतलब पहना जाने वाला नहीं है।

कैमरा बेहतरीन दृश्यों को भी कैप्चर करता है जब विषय लगभग तीन फीट दूर होते हैं और तब इसके फ्रेम में होते हैं यह तीन घंटे संचालित करता है. वेरिज़ॉन रिटेल आउटलेट्स के साथ ही Google के ऑनलाइन स्टोर पर क्लिप बेचे जा रही हैं। डिवाइस की ध्वनि की कमी उपभोक्ताओं को निराश कर सकती है, लेकिन पायने ने कहा कि ऑडियो ने लोगों को स्काइडाइविंग या स्कीइंग के दौरान खुद को फिल्म बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है, गैजेट की ऑटो-कैप्चर तकनीक को आगे बढ़ाने में अभी तक सक्षम नहीं है। किम एडवाइजरी कैपिटल के एक उत्पाद डिजाइन सलाहकार माइकल किम ने कहा कि क्लिप एक ‘परिवेश फोटोग्राफर’ के रूप में सुविधाजनक हो सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT