Monday , January 22 2018

भारतीय यूजर्स के लिए गूगल ने ट्रांसलेशन ऐप में जोड़े ये फीचर्स

लीडिंग सर्च इंजन गूगल ने अपने ट्रांसलेशन ऐप गूगल ट्रांसलेट में बंगाली और उर्दू सहित सात और भारतीय भाषाओं के लिए ऑफलाइन और फोटोज़ से तत्काल अनुवाद की सुविधा आज शुरू की. कंपनी ने जिन और भारतीय भाषाओं के लिए गूगल ट्रांसलेट ऐप में इन सेवाओं शुरूआत की है उनमें बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू है.

एंड्रायड और ios स्मार्टफोन में इस ऐप का उपयोग किया जा सकेगा. यह सुविधा ऑफलाइन भी रहेगी यानी फोन में इंटरनेट नहीं होने पर भी यह फीचर काम करेगा हालांकि इन भाषाओं का पैक डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होगी. कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि उसकी यह पहल ज्यादा से ज्यादा भारतीय भारतीयों को अपनी भाषा में सूचनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धता को दिखाता है.

इसके बयान में कहा गया है कि इस ऐप के जरिए किसी भाषा के टेक्स्ट को फोटो के जरिए अनुवाद भी किया जा सकेगा. इसके लिए ऐप के जरिए कैमरे को मनचाहे टेक्स्ट पर रखना होगा और वह उसका अनुवाद फोन की स्क्रीन पर दिखा देगा. जैसे अंग्रेजी में लिखे सड़क के नाम को यह ऐप आसानी से हिंदी और अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट कर देगा.

कंपनी का कहना है कि उसने अपने कन्वर्सेशन मोड का भी विस्तार कर इसमें बंगाली और तमिल भाषा को और जोड़ा है. कंपनी के ये सभी फीचर हिंदी भाषा में पहले ही उपलब्ध हैं.
TOPPOPULARRECENT