बड़ी खबर, 2020 के बाद आने वाले सभी स्मार्टफोन..?

बड़ी खबर, 2020 के बाद आने वाले सभी स्मार्टफोन..?

एक टेक रिपोर्ट के अनुसार 31 जनवरी 2020 के बाद जितने भी नए फोन लॉन्च होंगे वे सभी केवल Android 10 ओएस पर रन करेंगे.

टेक कंपनी Google ने पिछले महीने ही नए मोबाइल ओएस वर्जन Android 10 को आधिकारिक तौर पर रोलआउट कर दिया है। जो कि Pixel और Essential के लिए उपलब्ध कराया गया था। वहीं कंपनी ने घोषणा की थी कि जल्द ही एंट्री लेवल स्मार्टफोन के लिए Android 10 Go Edition को पेश किया जाएगा।

नए ओएस में यूजर्स को कई नए फीचर्स की सुविधा मिलेगी. Android 10 को रोलआउट करने के बाद अब Google ने घोषणा की है कि 31 जनवरी 2020 के बाद आने वाले सभी स्मार्टफोन Android 10 पर रन करेंगे और कंपनियों को Google Mobile Services का उपयोग करने के लिए पहले Google से अप्रूवल लेना होगा।

न्यूज़ ट्रैक हिन्दी पर छपी एक टेक रिपोर्ट के अनुसार 31 जनवरी 2020 के बाद जितने भी नए फोन लॉन्च होंगे वे सभी केवल Android 10 ओएस पर रन करेंगे।

रिपोर्ट में ये भी जानकारी दी गई है कि फोन निर्माता कंपनियों को Google Mobile Services (GMS) की सुविधा प्राप्त करने के लिए पहले Google से अप्रूव करवाना होगा और उसके बाद ही वह इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। Google ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि 2020 के बाद Android 9 Pie आाधारित स्मार्टफोन को अप्रूव करना बंद कर देगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि Android 10 की सबसे बड़ी खासियत है कि कंपनी इस बार नए ओएस को किसी डिजर्ट के नाम पर पेश नहीं किया है। बल्कि इसे Android Q नाम दिया गया है।

Android 10 में यूजर्स को कई नए फीचर्स की सुविधा मिलेगी जिसमें Apple iOS 13 में उपलब्ध होने वाले फीचर्स भी शामिल हैं। Android 10 को अब तक का सबसे सिक्योर ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जा रहा है। इसमें यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सिस्टम वाइड डार्क मोड, शेयरिंग फीचर्स, ड्यूल स्क्रीन कम्पैटिबिलिटी, मल्टी टास्किंग मोड, सिंगल बटन यूज, डिजिटल वेलबिईंग जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है।

Top Stories