गूगल ने भारत में लॉन्च किया यूपीआई बेस्ड पेमेंट एप, ‘तेज’

गूगल ने भारत में लॉन्च किया यूपीआई बेस्ड पेमेंट एप, ‘तेज’
Click for full image

गूगल ने भारत में यूपीआई बेस्ड मोबाइल पेमेंट ऐप ‘तेज़’ लॉन्च कर दिया है। यह ऐप ऐंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है। यह ऐप यूपीआई के इस्तेमाल से सभी बैंको जैसे- एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई आदि से कनेक्टेड है। इसकी मदद से ऐप यूजर्स सीधे अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए अलग से कोई खाता खोलने की जरूरत नहीं होगी।

इसके अलावा इस ऐप में एक कैश मोड भी है, जिसकी मदद से कोई भी ‘तेज़’ यूजर आस-पास मौजूद दूसरे ‘तेज़’ यूजर को सीधे पैसे भेज सकेगा। इसके लिए किसी भी प्रकार की बैंक डीटेल या फोन नंबर शेयर करने की कोई जरूरत नहीं होगी। साथ ही ऐप में QR कोड स्कैन करके भी पेमेंट करने की सुविधा होगी। गूगल ने माइक्रोमैक्स, पैनासोनिक लावा और नोकिया जैसी कंपनियों को भी डिस्ट्रिब्यूशन पार्टनर बनाया है।

अन्य पेमेंट वॉलिट्स की तरह इसमें भी यूजर्स को स्क्रैच कार्ड्स, रेफरल रिवॉर्ड और लकी संडे लकी ड्रॉ जैसे ऑफर्स मिलेंगे। कंपनी ने यह भी कहा है कि दुकानदार अपने अकाउंट में डिजिटल पेमेंट लेने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। 50,000 रुपये प्रति महीने की सीमा तक पैसे रिसीव करने के लिए कोई भी फीस नहीं ली जाएगी।

Top Stories