फेसबुक को टक्कर नहीं दे पाई ‘गुगल प्लस’, करना पड़ा बंद!

फेसबुक को टक्कर नहीं दे पाई ‘गुगल प्लस’, करना पड़ा बंद!

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर फेसबुक की बादशाहत को चुनौती देने के लिए गूगल द्वारा शुरू किए गए ‘गूगल प्‍लस’ आखिरकार बंद हो गया। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्‍फाबेट ने सोमवार को अपने इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म को बंद करने की घोषणा की। हालांकि इसे बंद करने के पीछे की कहानी चौंकाने वाली है।

कंपनी को यह प्‍लेटफॉर्म 5 लाख खातों में सेंध लगने के बाद बंद करना पड़ा है। हालांकि कंपनी ने स्‍पष्‍ट किया है कि गूगल प्‍लस को बंद करने से पहले इस बग को ठीक कर लिया गया है।

इससे पहले फेसबुक की ओर से भी खबर आई थी कि उसके 5 करोड़ उपभोक्ताओं का डेटा खतरे में है। हालांकि गूगल प्‍लस के बंद होने के पीछे एक अन्‍य कारण इसका इसकी अलोकप्रियता को भी माना जा रहा है।

गूगल ने सोशल मीडिया दिग्‍गज फेसबुक के सामने बड़ी चुनौती खड़ी करने के लिए 2011 में गूगल प्‍लस को दुनिया भर में लॉन्‍च किया था। लेकिन पिछले 7 वर्षों के बाद भी यह सोशल मीडिया के क्षेत्र में कोई छाप छोड़ने में विफल रहा।

गूगल अकाउंट के साथ जुड़ा होने के बाद भी फेसबुक के मुकाबले बहुत कम यूजर इसका प्रयोग करते थे। गूगल के एक प्रवक्‍ता ने भी माना कि गूगल प्‍लस को लेकर हमारे सामने कई चुनौतियां थीं। हमने ग्राहकों को ध्‍यान में रखकर इसे तैयार किया, लेकिन यह लोगों की पसंद नहीं बन सका।

Top Stories