Sunday , November 19 2017
Home / Uttar Pradesh / योगी सरकार का नया फ़रमान, ईद-उल-जुहा पर लखनऊ में ऊंट की कुर्बानी पर बैन

योगी सरकार का नया फ़रमान, ईद-उल-जुहा पर लखनऊ में ऊंट की कुर्बानी पर बैन

लखनऊ में इस बार ईद उल ज़ुहा पर ऊंट की कुर्बानी नहीं होगी । ज़िला प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए ऊंट की कुर्बानी पर बैन लगा दिया है । प्रशासन का कहना है कि ऊंट ‘निषिद्ध जानवर’ है, इसलिए इसकी कुर्बानी नहीं की जा सकती।

डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा है कि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ऊंट की खरीद और ब्रिकी पर पैनी नजर बनाए रखेंगी। ताकि राज्य की राजधानी में कुर्बानी के लिए एक भी ऊंट की खरीद या ब्रिकी ना की जा सके। डीएम ने ने सुरक्षा एजेंसियों को राजस्थान से ऊंट खरीदकर यहां बेचने वालों पर भी कड़ी निगाह रखने के निर्देश दिए हैं। ताकि वो किसी भी हाल में दूसरे राज्य के ऊंट यहां लाकर ना बेच सके।

डीएम कौशल राज ने कहा कि ईद-उल-ज़ुहा पर ऊंटों की कुर्बानी दी जाए ऐसा लऊनऊ का इतिहास नहीं रहा है । और ना ही जिला प्रशासन के रिकॉर्ड में ऊंट की कुर्बानी का रिकॉर्ड है । इसीलिए यहां सुनिश्चित किया जाना चाहिए की इस प्रकार गतिविधियां जिले की सीमाओं के अंदर ना की जाएं।

बकरी ईद से कुछ दिन पहले राजस्थान के व्यापारी लखनऊ में ऊंट बेचने के लिए आते हैं। हालांकि ऊंटों को अधिकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में ज्यादा बेचा जाता है। इसलिए जिला प्रशासन ने लखनऊ पुलिस को आदेश दिए हैं कि ऊंट के व्यापारी यहां एक भी जानवर ना बेच पाएं।

TOPPOPULARRECENT