Thursday , December 14 2017

GST को लेकर आज होगी बैठक, क्या मोदी सरकार आम आदमी को देगी राहत?

नई दिल्ली। GST परिषद की गुवाहाटी में होने वाली 23वीं बैठक में आज कई अहम एेलान हो सकते है। माना जा रहा है कि जी.एस.टी. को लेकर इस बैठक में कई ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं, जिससे न सिर्फ आम आदमी को फायदा होगा, बल्क‍ि कारोबारियों की सहूलियत भी बढ़ेगी।

बैठक में जी.एस.टी. परिषद टैक्स स्लैब घटाने पर सबसे अहम फैसला ले सकती है। इस बैठक में परिषद रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाले उन उत्पादों का टैक्स रेट घटा सकती है, जो फिलहाल 28 फीसदी टैक्स स्लैब में शामिल हैं।

इसमें मेकअप का सामान, इलेक्ट्र‍िक बल्ब और घर के निर्माण कार्य में प्रयोग होने वाली कई छोटी-मोटी चीजों को 18 से 12 फीसदी टैक्स रेट में लाया जा सकता है।

जेटली पहले ही यह इशारा कर चुके हैं कि एसी होटलों पर लगने वाले जी.एस.टी. को घटाया जा सकता है। अगर जी.एस.टी. दर में कटौती की जाती है तो आम आदमी को बाहर भोजन करना सस्ता हो जाएगा।

वहीं दूसरी ओर कारोबारियों को राहत देने के लिए जी.एस.टी. काउंसिल कंपोजिशन स्कीम की सीमा भी बढ़ सकती है। मौजूदा सीमा 1 करोड़ है, जिसे बढ़ाकर 1.5 करोड़ किया जा सकता है।

इस बैठक में रियल इस्टेट को जी.एस.टी. के दायरे में लाने पर भी विचार किया जा सकता है। जेटली पहले ही कह चुके हैं कि रियल इस्‍टेट के जी.एस.टी. के दायरे में आने से लोगों को कई तरह के टैक्‍स भरने से राहत मिलेगी।

TOPPOPULARRECENT