Tuesday , December 12 2017

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा- जीएसटी में शामिल किया जाएं पेट्रोलियम पदार्थ

देश में लगातार पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ रहे हैं, जिससे आम जनता परेशान हो रही है । इसी मसले पर अब पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को भी जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए। इससे टैक्स कितना लगेगा यह तय हो जाएगा। जीएसटी काउंसिल इस बारे में तमाम राज्यों से अपील करेगी।

पिछले हफ्ते भी प्रधान ने कहा था कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों की डेली रिवीजन पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। देश में फ्यूल प्राइस तीन साल में सबसे ज्यादा हो गई हैं । प्रधान ने कहा था कि उनका मंत्रालय चाहता है कि पेट्रोल और डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए क्योंकि इससे एक तय टैक्स ही इन फ्यूल प्रोडक्ट्स पर लगेगा।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम जनता परेशान है हालांकि सरकार भी अब पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते दामों से थोड़ी सचेत हुई है । पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने अफसरों की हाईलेवल मीटिंग की थी । बाद में प्रधान ने कहा था कि सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में लाने पर विचार करेगी। ताकि, इन पर लगने वाले टैक्स का लेवल तय किया जा सके।

हालांकि प्रधान ने बढ़ती कीमतों पर दखल देने से इनकार करते हुए कहा कि दुनियाभर में पेट्रोल की कीमतें बढ़ी हैं, जिसका असर भारत में भी हुआ। उन्होंने कहा कि पिछले 3 महीने में पेट्रोल की कीमतें दुनियाभर में बढ़ी हैं। यूएस में आए तूफान की वजह से भी रेट्स बढ़े हैं।

 

TOPPOPULARRECENT