Thursday , December 14 2017

गुजरात चुनाव: 137 उम्मीदवारों पर चल रहे हैं अपराधिक मामले, कुछ पर हैं हत्या और बलात्कार जैसे गंभीर आरोप!

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मैदान में खड़े 77 उम्मीदवारों में से 923 उम्मीदवारों के हलफनामों के विश्लेषण से पता चला है कि इनमें से 15 प्रतिशत यानी कि 137 उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।

इनमें से कई पर हत्या, अपहरण और बलात्कार जैसे आरोप भी हैं। हलफनामों का विश्लेषण दो गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ)एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और गुजरात इलेक्शन वाच ने किया है।

विश्लेषण से पता चला है कि इन 137 उम्मीदवारों में से 78 उम्मीदवार गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। पार्टीवार विश्लेषण में पाया गया कि 8 भाजपा उम्मीदवारों में से 10 उम्मीदवार गंभीर आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव के लिए इस तरह के 20 उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

इसमें कहा गया कि इस तरह के उम्मीदवारों में बसपा के आठ, राकांपा के तीन और आम आदमी पार्टी का एक उम्मीदवार शामिल हैं।

गुजरात इलेक्शन वाच से पंक्ति जोग ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यद्यपि पहले दौर में नौ दिसंबर को होने जा रहे मतदान में 89 विधानसभा सीटों के लिए 977 उम्मीदवार मैदान में हैं, 54 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया जा सका क्योंकि वे या तो खराब तरीके से स्कैन किए गए थे या वे अपूर्ण थे।

TOPPOPULARRECENT