Monday , December 18 2017

Gulf में हिंदुस्तानी मुस्लिम भी हिंदू:पर्रिकर

हिंदू और हिंदुत्व को लेकर मुतनाज़ा बयानों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आरएसएक चीफ मोहन भागवत के बाद अब गोवा के वज़ीर ए आला मनोहर पर्रिकर ने सभी हिंदुस्तानियों को हिंदू करार दिया है। गोवा विधानसभा में बुध के रोज़ उन्होंने क

हिंदू और हिंदुत्व को लेकर मुतनाज़ा बयानों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आरएसएक चीफ मोहन भागवत के बाद अब गोवा के वज़ीर ए आला मनोहर पर्रिकर ने सभी हिंदुस्तानियों को हिंदू करार दिया है। गोवा विधानसभा में बुध के रोज़ उन्होंने कहा कि कई बैरूनी लोग सभी हिंदुस्तानियों के लिए “हिंदू” लफ्ज़ का इस्तेमाल करते हैं, खाडी ममालिक में तो हिंदुस्तान के मुसलमान को भी हिंदू कहा जाता है।

दरअसल विधानसभा में अपोजिशन लीडर प्रताप सिंह राणे ने कहा कि वेदों में हिंदू लफ्ज़ का जिक्र नहीं है, इस पर टोकते हुए पर्रिकर ने यह बात कही। उनकी इस बात पर सोशल मीडिया पर कडी ऐतराज़ दर्ज कराया गया। लोगों ने लिखा कि खाडी ममालिक में हिंदुस्तानियों को “हिंदी” कहा जाता है “हिंदू” नहीं। पर्रिकर का यह बयान थोडा चौंकाने वाला है, क्योंकि वह आम तौर पर मुतनाज़ो से दूर रहते हैं। आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई करने वाले पर्रिकर की शबीअ पार्टी में एक तरक्की पज़ीर लीडर नेता की है।

दरअसल अपोजिशन लीडर राणे नायब वज़ीर ए आला फ्रांसिस डिसूजा के उस बयान के ताल्लुक में बोल रहे थे, जिसमें उन्होंने हिंदुस्तान को एक हिंदू कौम (राष्ट्र) कह दिया था। इस पर राणे ने कहा कि वेदों में भी हिंदू लफ्ज़ नहीं है। पिछले महीने गोवा के Cooperation Minister दीपक धवलीकर के बयान पर भी हंगामा हुआ था।

धवलीकर ने कहा था कि सबको वज़ीर ए आज़म नरेंद्र मोदी की ताईद करनी चाहिए, क्योंकि उन्हीं की कियादत में हिंदुस्तान हिंदू राष्ट्र बन सकता है। इसके दो दिन बाद फ्रांसिस डिसूजा ने धवलीकर के बयान पर जवाब देते हुए कहा था कि हिंदुस्तान पहले से ही हिंदू राष्ट्र है और वह खुद हिंदू कैथोलिक हैं।

हालांकि चौतरफा तन्कीद के बाद डिसूजा ने माफी मांग ली थी। उन्होंने कहा था कि वह हिंदुस्तान को शकाफती नजरिये से हिंदू राष्ट्र बता रहे थे, मज़हब के नजरिये से नहीं।

TOPPOPULARRECENT