Saturday , July 21 2018

खाड़ी देश हथियारों की रेस में : जानें कौन किसको क्या बेचा

मध्य पूर्व में हथियारों की बिक्री बढ़ने के बाद वैश्विक हथियार व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। क्षेत्रीय अस्थिरता के बीच, खाड़ी देशों में हथियारों की दौड़ चल रही है। खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) – कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, सऊदी अरब और कुवैत के सदस्यों ने अकेले इस साल हथियारों पर अरबों डॉलर खर्च किए हैं।

हालिया हथियार सौदों पर एक नजर

सऊदी अरब
अब तक 2018 में, सऊदी अरब ने हथियारों के सौदों के लिए 3 अरब डॉलर से अधिक का सौदा किया है।

स्पेन : 12 अप्रैल को यह बताया गया कि स्पेन और सऊदी अरब युद्धपोतों की खरीद के लिए 2 अरब डॉलर के हथियार सौदा को अंतिम रूप दे दिया हैं, स्पैनिश रक्षा मंत्रालय ने कहा स्पैनिश राज्य के स्वामित्व वाले शिपबिल्डर नवंतिया पांच छोटे युद्धपोतों को बेच देगा। सौदे में सऊदी अरब में स्पेनिश सेना प्रशिक्षण सैन्य कर्मियों को शामिल किया जाएगा और वहाँ एक नौसैनिक निर्माण केंद्र का निर्माण होगा।

यूके : 9 मार्च को, दोनों देशों के बीच 49 टाईफून एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए चर्चा को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

अमेरिका : पेंटागन ने बताया 8 अप्रैल को, अमेरिका ने सऊदी अरब में स्व-चालित होविट्ज़र सिस्टम और रूपांतरण उपकरणों की 1.31 अरब डॉलर की संभावित बिक्री को मंजूरी दी है।

अमेरिका : 22 मार्च को, अमेरिका ने कहा है कि उसने सऊदी अरब में एंटी टैंक मिसाइलों में अनुमानित 670 लाख डॉलर की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का पेंटागन के नेताओं से मुलाकात के बाद ये घोषणा की गई।

अमेरिका : उसी तिथि पर, अमेरिका ने सैन्य स्पेयर पार्ट्स में 300 लाख डॉलर की संभावित बिक्री को मंजूरी दी और हेलिकॉप्टर रखरखाव के लिए 106.8 लाख डॉलर के अनुबंध को मंजूरी दी। बयान में कहा गया है कि, “यह प्रस्तावित बिक्री अमेरिकी विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों को एक अनुकूल देश की सुरक्षा में सुधार करके सहायता करेगी।”

अमेरिका : 18 जनवरी को, अमेरिकी सरकार ने सऊदी अरब में 500 लाख डॉलर के मिसाइल प्रणाली समर्थन सेवाओं की बिक्री को मंजूरी दी।

कतर
कतर ने 2018 में हथियार सौदों के लिए 490 लाख डॉलर से अधिक का सौदा किया है।

अमेरिका : 8 मार्च को, अमेरिकी सरकार ने कतर के उपकरणों और संभवतः 197 लाख डॉलर के अनुमानित लागत पर कतरी एमीरी वायुसेना के वायु संचालन केंद्र को अपग्रेड करने के लिए बिक्री को मंजूरी दी थी।

अमेरिका : 9 मार्च को, अमेरिका ने 300 लाख डॉलर की अनुमानित लागत पर उन्नत हथियार प्रणालियों द्वितीय मार्गदर्शन वाले कतर के लिए संभावित सैन्य बिक्री को मंजूरी दी।

कुवैत
अब तक 2018 में, कुवैत ने हथियारों के सौदों के लिए 300 लाख डॉलर से अधिक का सौदा किए हैं।

अमेरिका : 21 फरवरी को, राज्य विभाग ने $ 259 मीटर के अनुमानित लागत पर किंग एयर 350 एयर इंटेलिजेंस, सर्वियलेंस, और टोइन्सेंस विमान के कुवैत को संभव विदेशी सैन्य बिक्री को मंजूरी दी थी।

अमेरिका : 20 फरवरी को, अमेरिका ने 100 लाख डॉलर के अनुमानित लागत पर गश्ती नौकाओं की संभावित बिक्री को मंजूरी दी।

संयुक्त अरब अमीरात
संयुक्त अरब अमीरात ने 2018 में हथियारों की खरीद के लिए 200 लाख डॉलर से अधिक का सौदा किया है।

अमेरिका : 8 मार्च को, अमेरिका ने 300 एआईएम-सीडीविंदर ब्लॉक II मिसाइल, 40 एआईएम-9 एक्स -2 सीडवाइंडर कैप्टिव एयर ट्रेनिंग मिसाइल और 30 टैक्टिकल गाइडेंस इकाइयों को 270.4 लाख डॉलर के अनुमानित लागत पर अमेरिका ने यूएई को बिक्री को मंजूरी दी।

ओमान
ओमान ने 2018 में हथियार खरीदने के लिए 60 लाख डॉलर से अधिक की राशि का सौदा किया है।

अमेरिका : 5 जनवरी को ओमान ने अपने एफ -16 बेड़े के लिए एक वृद्धिशील आपरेशनल फ्लाइट प्रोफाइल (ओएफपी) सॉफ़्टवेयर अपग्रेड के साथ-साथ एक आईएफएफ निगरानी प्रणाली और सुरक्षित संचार उपकरण का समर्थन करने के लिए वस्तुओं और सेवाओं का अनुरोध किया है जिसकी लागत 62 लाख डॉलर की है।

बहरीन
बहरीन ने अभी तक 2018 में किसी हथियारों की खरीद की सूचना नहीं दी है।

TOPPOPULARRECENT