Sunday , December 17 2017

कविता कृष्ण की लेख- ‘क्या ‘हादिया’ जैसी वयस्क महिला को गोपनीयता और स्वायत्तता का अधिकार नहीं है’?

27 नवंबर को अंतरिम आदेश में सुप्रीम कोर्ट का हदिया के प्रति रवैया, निराशाजनक है।

वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दिवान, हदिया के पिता अशोकन की ओर से बहस करते हुए उन्होंने कहा कि सुनवाई कैमरे में होनी चाहिए। जवाब में, अदालत ने “स्टॉकहोम सिंड्रोम” पर चर्चा की और पूछा, “अगर हम इस मामले में लड़की की साक्षात्कार के लिए आगे बढ़ते हैं, तो क्या यह अदालत के लिए स्वीकार नहीं होता कि इसमें कोई निषेध नहीं हुआ और उसने इस्लाम को परिवर्तित करने के लिए सहमति दी है अपनी स्वतंत्र सहमति के साथ शादी, एक सक्षम राज्य मन में? “यह सवाल तथ्यों के लिए एक उपेक्षा इंगित करता है. हदीया अपनी शादी से पहले इस्लाम में परिवर्तित हो गयी लेकिन “शादी के लिए” नहीं हुई थी।

यह भयावह है कि सुप्रीम कोर्ट को सुनने में संकोच होना चाहिए और सम्मान, एक वयस्क महिला की आवाज़ के बारे में फैसला करने के लिए कि उसने “उसकी स्वतंत्र सहमति” और “एक सक्षम राज्य मन से” शादी की है। यदि कुछ भी हो, तो महिलाओं को उनके माता-पिता की अवैध हिरासत में रखा जाता है, जो कि भेदभाव के जोखिम में हैं और अंतर-विश्वास और अंत-जाति के रिश्तों को छोड़ने के लिए मस्तिष्क में फंस गए हैं। हदिया, जब अनुसूचित जाति ने उन्हें सुना, तो अशोकन के घर में 11 महीने की अवैध हिरासत के बावजूद इस तरह के बदमाशी के शिकार होने से इनकार करने में काफी साहसी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि सालेम में सिवराज होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में हदीया एडमिशन ले ताकि वह होम्योपैथिक डॉक्टर के रूप में योग्य होने के लिए अपना कोर्स पूरा कर सकें। अदालत के अंतरिम आदेश ने आजादी (आशुकन की हिरासत से) को हदिया के लिए स्वीकार किया है।

हदिया की अपनी सतर्क जांच के जवाब में एससी ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह वास्तव में शफीन जहान से मिल सकती है, और ऐसा करने से, प्रभाव से, केरल हाई कोर्ट फैसले की शक्ति को कमजोर कर दिया, जिसमें हदीया की शादी को रद्द करना था। लेकिन जब सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने स्पष्ट रूप से डीन को हदिया के “अभिभावक” के रूप में नियुक्त नहीं किया है, तो उसने पहले ही सार्वजनिक बयान दिया है कि वह केवल अपने माता-पिता से मिल सकती है, छात्रावास में शफीन से नहीं। हालांकि, प्रिंसिपल के बाद से स्पष्ट किया गया है कि हदिया शाफिन सहित किसी से भी मिल सकती हैं।

TOPPOPULARRECENT