हिजाब पहनकर प्रोफेशनल स्केटिंग करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी ‘ज़ारा’

हिजाब पहनकर प्रोफेशनल स्केटिंग करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनी ‘ज़ारा’
Click for full image

सऊदी अरब: 22 वर्षीय ज़ारा लारी जो कि फारस की खाड़ी राज्य की पहले महिला स्केटर है जिन्होंने न केवल अंतर्राष्ट्रीय स्केटिंग प्रतियोगिताओं में जीत हासिल करने के लिए मुकाम बनाया है, बल्कि पहली ऐसी प्रतिभागी भी है जो हिजाब पहनती है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

लारी ने CNN ईमेल पर बताया कि केवल उन्हीं से हिजाब को जोड़ना अब एक मामूली बात है, दुनियाभर में और भी कई मशहूर हस्तियां है जिनकी पोशाक का एक अहम हिस्सा हिजाब है। लेकिन स्केटिंग के पेशे में हिजाब पहनना अगर असामान्य है तो इसमें भी वह अकेली नहीं है।

हालांकि एक रूढ़िवादी मुस्लिम देश में जहां महिलाओं को चैड़े कपड़े पहनने पड़ते है और फिटिंग वाले वस्त्र पहनने की उम्मीद न के बराबर होती है, ऐसे में स्केटिंग के लिए अपनी दिनचर्या में प्रदर्शन करना आसान काम नहीं था।

जारा बताती हैं कि मेरे पिताजी ने महसूस किया कि यह हमारी सामान्य परंपराओं और संस्कृति के खिलाफ है। इसलिए मैंने सबसे पहले अपने पिता को परेशानी से बचाने के लिए इस प्रतिस्पर्धात्मक स्केटिंग को नहीं करने का फैसला किया। हम बस एक परिवार के रूप में, हम प्रतियोगिताओं में गए जो मेरे दोस्तों की हौसला अफजाई के लिए था।

लेकिन बर्फ रिंग पर अपने सहयोगियों के लिए अपनी बेटी के उत्साह को देखने के बाद, मेरे पिता ने धीरे-धीरे अपने फैसले में बदलाव लाना शुरू किया और मुझे प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने की अनुमति दी। उन्होंने बताया कि मेरे पिता अब मेरे सबसे बड़े समर्थक हैं।

Top Stories