हज 2020 को लेकर सऊदी अरब सरकार ने किया बड़ा फैसला, HCI से आगे की तारीख़ बताने से मना किया!

हज 2020 को लेकर सऊदी अरब सरकार ने किया बड़ा फैसला, HCI से आगे की तारीख़ बताने से मना किया!

सऊदी अरब सरकार ने साफ किया है कि वह कोरोना वायरस स्थिति को लेकर इस साल हज होगा या नहीं इस पर विचार करेगी। इसके बाद ही आजमीनें हज से हज की तीसरी किस्त जमा कराई जाएगी।

 

हिन्दुस्तान लाइव पर छपी खबर के अनुसार, देश से करीब दो लाख लोग हर साल हज के लिए सऊदी अरब जाते हैं। इसमें यूपी से इस साल करीब 28 हजार अकीदतमंदों को हज पर जाना है।

 

मुकद्दस हज में पूरी दुनिया से करीब 80 लाख लोग हर साल सऊदी अरब में जमा होते हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते सऊदी सरकार ने उमरा पर पहले ही रोक लगा रखी है। अब हज पर भी संशय के बादल मंडराना शुरू हो गए हैं।

 

सऊदी सरकार की ओर जारी सर्कुलर के अनुसार कोरोना वायरस को लेकर अभी सरकार हज होगा या नहीं इस पर विचार कर रही है। कोई भी निर्णय आने के बाद ही हज पर फैसला लिया जाएगा। मौजूदा समय में सऊदी अरब भी कोरोना वायरस से जूझ रहा है।

 

ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के आने से वायरस फैलने का खतरा बढ़ जाएगा। यूपी से 28 हजार लोगों को जाना है हज परइस साल यूपी से करीब 28 हजार आजमीनें हज को सऊदी अरब जाना है।

 

यूपी से करीब 24 हजार लोग हज की पहली किस्त 81 हजार रूपए जमा कर चुके हैं जबकि 31 मार्च तक हज की दूसरी किस्त 1 लाख 20 रूपए जमा करना है। इस साल करीब 2 हजार लोगों ने हज की पहली किस्त व पासपोर्ट जमा नहीं किया था।

 

इसकी वजह से उनके आवेदन निरस्त किए गए हैं। हज कमेटी के अनुसार अभी हवाई जहाज का किराया व करेंसी के रेट तय न हो पाने की वजह से तीसरी किस्त निर्धारित नहीं की गई है।

 

वहीं, सऊदी सरकार ने हज पर कोरोना वायरस के संकट को लेकर तीसरी किस्त फिलहाल होल्ड कर दी है। सरकार का कहना है कि हज पर निर्णय होने के बाद तीसरी किस्त जमा कराई जाएगी। सऊदी सरकार ने हज कंपनियों को किसी भी होटल, ट्रेनर या टिकट के साथ कोई सौदा नहीं करने की अपील की है।

 

साभार- हिन्दुस्तान लाइव

Top Stories