अमेरिका में इज़राइल समर्थक लॉबीवादियों पर इल्हान उमर की टिप्पणी से भड़के राजनेता

अमेरिका में इज़राइल समर्थक लॉबीवादियों पर इल्हान उमर की टिप्पणी से भड़के राजनेता

वाशिंगटन : अमेरिकी इतिहास में पहले दो मुस्लिम कांग्रेसियों में से एक, इल्हान उमर ने अतीत में यहूदी-विरोधी के आरोपों का सामना किया है। हालांकि, उसने जोर देकर कहा है कि इजरायल की सरकार की उसकी आलोचना और अमेरिकी राजनीति पर इजरायल का प्रभाव उसे यहूदी विरोधी नहीं बनाता है। डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि इल्हान उमर ने इजरायल के दोनों पक्षों के राजनेताओं के बीच नाराजगी की आग उगल दी है, जिसके बाद इजरायल समर्थक लॉबीवादियों ने राजनेताओं को यहूदी राज्य का समर्थन करने के लिए बोलबाला किया।

रविवार को, पत्रकार ग्लेन ग्रीनवल्ड ने एक हेट्रेज़ लेख को रिट्वीट किया, जिसमें बताया गया था कि हाउस रिपब्लिकन लीडर केविन मैकार्थी ने इज़राइल की आलोचना और कथित यहूदी-विरोधीवाद के बारे में उमर और एक अन्य मुस्लिम कांग्रेसी, रशीदा तालीब के खिलाफ “कार्रवाई” करने की धमकी दी थी। दोनों कानूनविदों ने बहिष्कार, प्रतिबंधों और विनिवेश (बीडीएस) अभियान को वापस ले लिया, जिसमें इजरायल पर रंगभेद का आरोप लगाया गया और फिलिस्तीन के कब्जे की निंदा की गई, फिलिस्तीनियों के कथित उल्लंघन को समाप्त करने के लिए बलपूर्वक इजरायल पर अहिंसक दबाव का इस्तेमाल करने का आग्रह किया।


इल्हान उमर ने चुटकी लेते हुए कहा, “यह सब बेंजामिन के बच्चे के बारे में है”, अमेरिकी रैपर पफ डैडी के 1997 के गीत को संयुक्त राज्य में इजरायल की लॉबी में एक खोदा खोदने के लिए आमंत्रित किया। पत्रकार बत्त्या उंगर-सरगुन ने उमर पर एक और विरोधी सेमेटिक ट्रोप का आरोप लगाने के लिए त्वरित किया था, और नए कानून निर्माता ने जवाब में एक शब्द लिखा था: “AIPAC!”

AIPAC का अर्थ है इज़राइल पब्लिक अफेयर्स कमेटी, एक शक्तिशाली इजरायल समर्थक पैरवी समूह, जिसने पहले ईरान परमाणु समझौते के खिलाफ अभियान चलाने और मध्य पूर्व में शांति प्रक्रिया को पटरी से उतारने के आरोपों का सामना किया है। उमर, जिन्हें पिछले महीने शपथ दिलाई गई थी और वह कांग्रेस की सदस्य के रूप में हिजाब पहनने वाली पहली महिला बनीं, उन्होंने कुछ ही समय में खुद को एक ट्विटरस्ट्रीम के केंद्र में पाया।

संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि उमर के बयानों को “हमारी पार्टी में किसी भी पार्टी द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। यहूदी विरोधी भावना के बढ़ने के समय में, हम सभी को ध्यान में रखना चाहिए। कोई बहाना नहीं है।” पूर्व की पहली बेटी चेल्सी क्लिंटन ने कहा कि, “हमें सभी निर्वाचित अधिकारियों से अपेक्षा करनी चाहिए, चाहे वे किसी भी पार्टी के हों, और सभी सार्वजनिक शख्सियतें, जो यहूदी-विरोधी नहीं हैं।”

रिपब्लिकन यहूदी गठबंधन के कार्यकारी निदेशक मैट ब्रुक्स ने हाउस के स्पीकर नैंसी पेलोसी और हाउस मेजॉरिटी लीडर स्टेनी एच। होयर को उमर की टिप्पणियों पर बात करने के लिए बुलाया है। पोलिटिको के जेक शेरमैन से पूछताछ की “क्या आप सुझाव दे रहे हैं कि AIPAC कांग्रेस के सदस्यों को भुगतान कर रहा है?” फ्रेशमैन रेप मैक्स मैक्स (डी-एनवाई) ने ट्वीट किया, “कांग्रेसवालों उमर के बयानों में खुद सहित यहूदियों के लिए गहरी चोट है।” “यह मानते हुए कि अमेरिकी केवल पैसे के कारण इज़राइल का समर्थन करते हैं, काफी आक्रामक है। लेकिन एक कदम और आगे बढ़ने के लिए और किसी को उसकी भावना पर अपना दर्द घोषित करने वाले को फिर से अस्वीकार्य है।”

AIPAC ने एक बयान में कहा “हमें गर्व है कि हम अमेरिका-इजरायल संबंधों को मजबूत करने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में लगे हुए हैं। हमारे द्विदलीय प्रयास अमेरिकी मूल्यों और हितों के प्रति चिंतनशील हैं। हम इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए किसी भी तरह से गैर-सूचित और नाजायज हमलों से नहीं बचेंगे।”।

यह पहली बार नहीं है जब उमर को उसके कथित यहूदी-विरोधी होने के आरोप में जकड़ा गया है जिसने लगे आरोपों से उसने इनकार किया है। जनवरी के अंत में, उसने तेल अवीव पर वाशिंगटन के रुख की आलोचना करते हुए कहा कि वह “लगभग चकल्लस” करती है, जब अमेरिका इजरायल को “मध्य पूर्व में लोकतंत्र के रूप में” बताता है।

उसे 2012 के एक ट्वीट के लिए भी बुलाया गया था जिसमें लिखा था कि “इज़राइल ने दुनिया को सम्मोहित कर दिया है, अल्लाह लोगों को जागृत कर सकता है और उन्हें इज़राइल के बुरे कामों को देखने में मदद कर सकता है”, लेकिन बाद में बार-बार इसके लिए माफी मांगी।

Top Stories