इथोपिया में पहला हिजाबी रक्षा मंत्री आयशा मोहम्मद सहित मंत्रियों में से आधे महिलाएं नियुक्त !

इथोपिया में पहला हिजाबी रक्षा मंत्री आयशा मोहम्मद सहित मंत्रियों में से आधे महिलाएं नियुक्त !
Click for full image

अदीस अबाबा : इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद ने हिजाबी मुस्लिम रक्षा मंत्री समेत अपनी सरकार की मंत्रिस्तरीय पदों में से आधे से ज्यादा महिलाएं नियुक्त की हैं। ब्लूमबर्ग ने बताया कि इथियोपियाई प्रधान मंत्री अबी अहमद ने राजधानी में सांसद अदीस अबाबा को बताया कि “यह देश के लिए किए गए सभी योगदानों के लिए महिलाओं का सम्मान करना है।” “नए मंत्रिमंडल से संबंधित मंत्रालयों को सुधारने, नौकरशाही की दीवारों को हटाने, सेवाओं को कुशलतापूर्वक प्रदान करने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी लाने की उम्मीद है।”

अबी ने रक्षा मंत्री के रूप में आइशा मोहम्मद को नियुक्त किया और शांति मंत्रालय बनाया जिसकी अध्यक्षता संसद के पूर्व वक्ता मुफुरियात कमी की होगी, जिससे उन्हें 10 कैबिनेट में दो महिलाएं मिलेंगी।अन्य में अदनेच अबीबे को राजस्व मंत्रालय और राजधानी के पूर्व डिप्टी मेयर, दग्मावित मोग्स, परिवहन मंत्री के रूप में शामिल हैं। इथियोपियाई प्रधान मंत्री ने अहमद शाइद को अपने वित्त मंत्री के रूप में अफ्रीका राष्ट्र की सरकार के हॉर्न में बदलावों को बदलने और 28 से 20 तक मंत्रिस्तरीय पदों को कम करने में भी नाम दिया है।

ब्रिटेन के किले विश्वविद्यालय में इथियोपिया के एक विशेषज्ञ Awol Allo, वाशिंगटन पोस्ट को बताया, “यह प्रधान मंत्री के हिस्से पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण और प्रगतिशील कदम है और वह परिवर्तनशील एजेंडा के साथ बहुत संगत है,” उन्होंने कहा कि “मुझे यह भी लगता है कि यह युवा इथियोपियाई महिलाओं के लिए एक मजबूत संदेश जाएगा कि एक दिन वे सरकार में उच्च पदों पर जा सकते हैं.

अप्रैल में प्रधान मंत्री बनने के बाद, अबी ने कई बड़े सुधार किए हैं। उन्होंने पड़ोसी एरिट्रिया के साथ दो दशकों के संघर्ष को समाप्त कर दिया है, हजारों राजनीतिक कैदियों को रिहा कर दिया है और अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों पर राज्य की कड़े पकड़ को कम कर दिया है।

2007 में आयोजित राष्ट्रीय जनगणना के अनुसार, इथोपिया में 32 मिलियन से अधिक या 43.5% रूढ़िवादी ईसाई हैं, 25 मिलियन से अधिक या 33.9% मुस्लिम, 13,7 मिलियन, या 18.6%, प्रोटेस्टेंट थे, और दो मिलियन या 2.6% से भी कम परंपरागत मान्यताओं का पालन करने वाले लोग थे ।

Top Stories