अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने खोले अपने फिटनेस के राज़

अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने खोले अपने फिटनेस के राज़
Click for full image

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे जितनी खूबसूरत हैं, उतनी ही फिट भी हैं। सोनाली फिल्मों में मिली अपनी सफलता का श्रेय अपनी इसी फिटनेस को देती हैं। उन्होंने बताए अपनी सदाबहार खूबसूरती और फिटनेस से उत्साही सोनाली बेंद्रे का कहना है कि कुछ हद तक बादाम, हर दिन और एक नियमित व्यायाम व्यवस्था सहित, एक स्वस्थ आहार खाने से उन्हें फिट रहने में मदद मिलती है “मैंने महसूस किया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेरा परिवार स्वस्थ रहता है, यह महत्वपूर्ण है कि मैं खुद को फिट और स्वस्थ रहना चाहता हूं,” 

1.   फिटनेस के लिए करती हूं वर्कआउट

मुझे वर्कआउट करना अच्छा लगता है। डाइट का ख्याल रखती हूं और इस बात का भी कि मेरी बॉडी की शेप बनी रहे। जब मैं फिट रहती हूं तो मुझे बहुत अच्छा लगता है। इसके लिए मैंने घर में ही एक जिम बना रखा है, जहां मेरे ट्रेनर व्यायाम में मेरी मदद करते हैं। मेरी फिटनेस की जरूरत को ध्यान में रख कर वो मेरा मार्गदर्शन करते हैं और मैं उन्हें फॉलो करती हूं।

2.   मानसिक फिटनेस के लिए पढ़ती हूं किताबें

मानसिक फिटनेस के लिए मैं खूब सारी किताबें पढ़ती हूं, जो मेरे दिमाग को फिट रखती हैं और कई बार मेरे लिए स्ट्रेस बस्टर का भी काम करती हैं। दरअसल पढ़ना मेरा फेवरेट टाइमपास है, जो मुझे अपडेट भी रखता है और मानसिक तौर पर तरोताजा भी बनाए रखता है।

3.   घर का खाना पसंद करती हूं, खुश रहती हूं

मैं बहुत ही फूडी किस्म की हूं, इसलिए सब कुछ खाती हूं। इस बात का ख्याल जरूर रखती हूं कि अतिरिक्त कैलरी बर्न हो जाए। जंक फूड से दूर रहती हूं और हमेशा घर का खाना पसंद करती हूं। अच्छी फिटनेस के लिए खुश रहना भी जरूरी है, जो मेरे स्वभाव का हिस्सा है।

4.   पूरी तरह सक्रिय रहना है जरूरी

मैं ध्यान रखती हूं कि मेरी कमर पर फैट न जमा होने पाए। मुझे सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है, जब मेरी वेस्ट और उससे नीचे के हिस्सों पर फैट जमा होने लगता है। वैसे ज्यादातर लोगों को यह समस्या होती है। इसके लिए जरूरी है कि बैठ कर काम करने वाले लोग अपने आप को पूरी तरह सक्रिय रखें। ऐसा नहीं करने से धीरे-धीरे फैट जमा होने लगता है, जो बाद में बड़ी समस्या का कारण बन जाता है।

5.   मेरा फेवरेट काम है परिवार के साथ समय बिताना

वैसे मैं किसी बात का ज्यादा तनाव नहीं लेती, पर कभी-कभी बच्चों की परेशानियों की वजह से तनाव हो जाता है और मैं जल्दी ही उससे मुक्ति भी पा लेती हूं। जब कभी व्यक्तिगत परेशानी होती है तो मैं आउटिंग पर चली जाती हूं। अपने परिवार के साथ वक्त बिताना मेरा फेवरेट काम है, जो मुझे तनाव से भी राहत दिलाता है।

Top Stories