चार क़ुतुब दरगाह को ऐतिहासिक स्थल होने का ऐलान कर सकती है हरियाणा सरकार

चार क़ुतुब दरगाह को ऐतिहासिक स्थल होने का ऐलान कर सकती है हरियाणा सरकार
Click for full image

नई दिल्ली: हांसी में ऐतिहासिक दरगाह चार क़ुतुब को जल्द ही एक नया रूप मिल सकता है। आरकयालोजी और अर्काइवज़ विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर प्रवीन कुमार ने एतिहासिक चार क़ुतुब दरगाह का निरीक्षण किया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

उन्होंने कहा कि सरकार दरगाह को ऐतिहासिक स्थल क़रार दे सकती है। डॉ प्रवीन कुमार की यात्रा के दौरान तहसीलदार बोरा, एसएचओ सिटी, उदय भान गोदारा और पटवारी भी साथ थे। वह दरगाह में लगभग एक घंटे रहे। इस दौरान उन्होंने दरगाह के इतिहास की जानकारी ली।दरगाह की दीवारों और मकबरों का जायजा भी किया। इस बीच वह दरगाह कके दरवाजे पर अपने माथे भी टेके। उन्होंने दरगाह के प्रबंधक के चाँद मियां जमाली से भी मुलाकात की।

डॉ प्रवीन कुमार ने कहा कि विभाग के ज़रिए दरगाह में 1.5 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है। उनका काम जल्द ही शुरू होगा, उन्होंने कहा कि दरगाह के प्राचीन जगह है और उसका निर्माण 8 से 9 साल पहले हुई है।गौरतलब है कि दरगाह में बाबा फरीद 12 वर्षों तक रहे थे। सरकार का उद्देश्य है इस जगह के महत्व के बारे में देश के लोगों और दुनिया को मालूम हो। यह जगह गुमनाम बनाकर न हर जाए, इसलिए सरकार शीघ्र ही इसके लिए योजना बना सकती है।

Top Stories