Thursday , July 19 2018

VIDEO : सिर्फ 24 घंटे में 3 लाख रुपए की लागत में मिल सकेंगे घर!

साल्वाडोर : आइकॉन कंपनी के मुताबिक वैश्विक आवास संकट को समाप्त करने में सीमेंट से 3D print वाले अविश्वसनीय घरों के निर्माण से अरबों बेघर लोगों की मदद मिली है। वर्तमान में इस अवधारणा से अल साल्वाडोर में लोगों के लिए सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के लिए जल्द ही इस्तेमाल किया जाएगा और एक दिन दुनिया भर में अरबों लोगों के लिए विस्तारित किया जा सकता है। घरों के निर्माण के लिए वर्तमान में 24 घंटे का समय और  $ 10,000 (6,49,850 रुपए) का खर्च होता है, लेकिन उत्पादन संस्करण के लिए यह लागत लगभग $ 4,000 (259940.00 रुपए) तक कम होगा। वे निकट भविष्य में मंगल ग्रह जैसे ग्रहों पर ऑफ-वर्ल्ड कॉलोनियों के निर्माण के लिए एक व्यवहार्य विकल्प भी प्रदान कर सकते हैं।

ऑस्टिन बेस्ड स्टार्टअप आइकन ने एसएक्सएसडब्लू फेस्टिवल में 650-वर्ग फुट का अनावरण किया है। विश्व संसाधन संस्थान के रॉस सेंटर फॉर सस्टेनेबल सिटीज के मुताबिक करीब 1.2 अरब लोग दुनिया भर में बेघर हैं। फर्म के एक प्रवक्ता ने कहा ‘इतिहास को प्रौद्योगिकी और सामग्री में अग्रिम के साथ जोड़ दिया गया है जो कि नए घर के निर्माण के लिए आवश्यक लागत और समय में भारी मात्रा में कमी प्रदान करता है।

‘और हाल के दशकों में निजी तकनीक में अहम प्रगति हुई है, जबकि 1950 के दशक से निर्माण प्रथा अपेक्षाकृत अपरिवर्तित है। ‘आईकॉन का उद्देश्य इसे बदलना है, भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए निर्माण में एक नए युग में प्रवेश करना।’

फर्म ने न्यू स्टोरी, एक गैर-लाभकारी संगठन के साथ मिलकर काम किया है जो अंतरराष्ट्रीय आवासों में निवेश करता है, और अगले 18 महीनों में एल साल्वाडोर में करीब 100 नए घरों का निर्माण करने की योजना बना रहा है।

नई कहानी पहले ने हैती में कम लागत वाले घरों का निर्माण करने के लिए काम किया था, जहां 2010 के भूकंप के बाद अन्य निर्माण प्रयास विफल हुए थे। कंपनी के वालकैन प्रिंटर को घर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे 800 वर्ग फुट के रूप में बड़ा घर बनाया जा सकता है – औसत ‘छोटे घर’ के बराबर के रूप में और बड़े घर के रूप में और नई शहरों के रूप में न्यूयॉर्क और लंदन के बराबर शहर के रूप में भी एक बेडरूम का अपार्टमेंट बनाया जा सकता है।

आइकन पहले एक योजनाबद्ध बनाता है, जिसे तब एक कंप्यूटर में दर्ज किया जाता है जो प्रिंटर को निर्देश देता है कि सीमेंट कैसे और कहाँ रखा जाए। SXSW में अनावरण किया गया मॉडल में एक बैठक का कमरा, बाथरूम, बेडरूम और एक घुमावदार पोर्च है। छत केवल एकमात्र हिस्सा है जो 3डी-मुद्रित नहीं है।

यह एक परिवर्तित घर के पिछवाड़े में बनाया गया था जिसका उपयोग आइकन द्वारा कार्यालय स्थान के रूप में किया गया था। स्टाफ इसे एक कार्यालय के रूप में उपयोग करने की योजना बना रहा है, जहां वे अंतरिक्ष में लंबे समय तक खर्च करने के अपने अनुभव के आधार पर डिजाइन को सुधारेंगे।

एक बार डिजाइन का परीक्षण पूरा हो जाने के बाद, आइकन अपने नए नियोजित समुदाय पर काम का निर्माण शुरू करने के लिए वाल्केन प्रिंटर को एल साल्वाडोर में ले जाएगा। प्रक्रिया, श्रम लागत और अपशिष्ट पदार्थों को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

आइकॉन को प्रिंटर प्रदान करना है, जिसका मानना ​​है कि कम से कम 1,000 घरों का उत्पादन $ 100,000 ((6,49,850 रुपए) से भी कम खर्च आएगा। न्यू स्टोरी कहती है कि वालकैन की लागत केवल $ 250,000 (16246250.00 रुपए) है, जो अनुसंधान और विकास के लिए है।

जेसन बलार्ड, आइकॉन के तीन संस्थापकों में से एक, ‘कुछ अन्य कंपनियां हैं जो घरों और संरचनाओं को प्रिंट कर चुकी हैं’, लेकिन वे एक गोदाम में छपी हैं, या वे झोपड़ियों की तरह दिखाई देते हैं। ‘इस उपक्रम को सफल होने के लिए, उन्हें सबसे अच्छे घर बनाना होगा। आम सामग्री के रूप में सीमेंट का उपयोग संभावित किरायेदारों के लिए प्रक्रिया को सामान्य करने में मदद करेगा जो संरचना के मजबूती पर सवाल उठाते हैं। ‘मुझे लगता है कि अगर हम प्लास्टिक में छपाई कर रहे थे तो हमें कुछ मुद्दों का सामना करना पड़ता था।’

TOPPOPULARRECENT