संयुक्त राष्ट्र से सुरक्षा की गारंटी पर हौथि विद्रोही स्वीडेन में वार्ता के लिए तैयार

संयुक्त राष्ट्र से सुरक्षा की गारंटी पर हौथि विद्रोही स्वीडेन में वार्ता के लिए तैयार

मोस्को : हुथी संगठन का प्रतिनिधि अंसारूल्लाह ने रूसी न्यूज एजेंसी स्पुतनिक को बताया कि स्वीडेन में यमन पर बातचीत करने के लिए हौथिस तैयार हैं, लेकिन मांग है कि संयुक्त राष्ट्र वहां के लिए विमान प्रदान करे, उनके प्रस्थान के लिए परमिट जारी करे और प्रतिनिधिमंडल की सुरक्षा जारी करने के मुद्दे को हल करें. अंसारूल्लाह हुथी संगठन के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य फदल अबू तालिब ने कहा कि “ऐसी तैयारी है कि संयुक्त राष्ट्र को दिनांक [6 दिसंबर] तक यह करना चाहिए, वे प्रतिनिधिमंडल के लिए सुरक्षा, विमान और सुरक्षा की गारंटी प्रदान करने के मामले में साना से स्वीडेन के प्रतिनिधिमंडल के आगमन से जुड़े हुए हैं।

तालिब ने आगे कहा कि स्वीडेन में यमन पर संभावित वार्ता 7-10 दिनों तक चलेगी। अमेरिकी सीनेट विदेश संबंध समिति ने यमन के खिलाफ सऊदी गठबंधन के युद्ध के लिए अमेरिकी समर्थन समाप्त करने के लिए बुधवार को एक प्रस्ताव पारित करने के बाद यह कदम उठाया है। कदम सीनेट को यमन में तीन साल के युद्ध के लिए अमेरिकी समर्थन को समाप्त करने के करीब लाता है, जिसने देश में मानवीय आपदाएं पैदा की हैं, जिससे लाखों लोगों को भुखमरी के कगार पर पहुंचा दिया है और कोलरा जैसे बिमारी को बढ़ने की इजाजत मिल रही है।

पिछले हफ्ते, यमन मार्टिन ग्रिफिथ्स के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने कहा कि यमन के हुथी विद्रोहियों ने संयुक्त राष्ट्र को देश के बंदरगाह होदैदा में मुख्य भूमिका प्रदान करने के उद्देश्य से विचार-विमर्श करने पर सहमति व्यक्त की है।

Top Stories