Thursday , June 21 2018

कैसे मुस्लिम आवाज को गलत तरीकों से दबाया जाता है!

मार्च 2013 के आखिरी सप्ताह में दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे व्यक्ति का स्केच जारी किया जिस पर उन्हें हिजबुल मुजाहिदीन का सदस्य होने का संदेह था, जो राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवादी हमले के लिए एक साजिश में शामिल था। पुलिस के मुताबिक, स्केच सीसीटीवी फुटेज और पुरानी दिल्ली के गेस्ट हाउस के कर्मचारियों द्वारा साझा इनपुट पर आधारित था।

इसके बाद समाचार चैनलों ने गेस्ट हाउस से प्राप्त कैमरे के फुटेज को दिखाना शुरू कर दिया। इसमें इमारत को संकीर्ण सीढ़ियों पर चढ़ने वाले आरोपी दाढ़ी वाले आदमी को दिखाया गया। एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी वेबसाइट, Muslimmirror.com ने पुलिस के सिद्धांत में एक दोष को उजागर किया कि सीसीटीवी फुटेज में वह आदमी स्पोर्ट्स कैप पहना है जबकि पुलिस द्वारा जारी स्केच में उसे मुस्लिम पहचान वाली टोपी पहने दिखाया गया है।

मुसलमानों के संबंध में रिपोर्टिंग पक्षपातपूर्ण है। दिल्ली में सेंटर ऑफ स्टडी आफ द डवलपिंग सोसाइटी के एसोसिएट प्रोफेसर हिलाल अहमद ने कहा, इस अर्थ में ये साइट सूचना पारिस्थितिकी तंत्र को शामिल करती है। पटना विश्वविद्यालय के एमबीए सैयद जुबैर अहमद ने मुसलमानों और वंचित समूहों की चिंताओं और आकांक्षाओं को स्पष्ट करने के लिए 2012 में Muslimmirror.com लॉन्च किया।

41 वर्षीय अहमद ने कहा, ‘जब मुस्लिमों के कवरेज और विशेष रूप से हिंसा से जुड़े मामलों की बात आती है, तो कुछ लोगों में डरने की प्रवृत्ति होती है। ये प्लेटफार्म नियमित रूप से सिविल सेवाओं, सशस्त्र बलों और पत्रकारिता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उनके प्रतिनिधित्व के बारे में बताते हुए भारतीय मुसलमानों के मुद्दों पर समाचार रिपोर्ट, पुस्तक समीक्षा, जांच, राय और डेटा संचालित कहानियां प्रकाशित करते हैं। हालांकि, उन्हें मुस्लिमों पर रिपोर्टिंग की चुनौती का सामना करना पड़ता है।

चेन्नई स्थित इस्लामिक फोरम फॉर द प्रोमोशन ऑफ मॉडरेट थॉट के महासचिव ए फैजुर रहमान ने कहा, “मुस्लिम वेबसाइटों को यह देखना चाहिए कि वे विचारधारा से प्रेरित नहीं हैं और धार्मिक और राजनीतिक संगठनों के मुखपत्र नहीं बनते हैं।

महाराष्ट्र के मालेगांव शहर के निवासी अलीम फैजी और साइट ummid.com के संस्थापक संपादक इससे अवगत हैं। मुझे पता है कि मुझे एक प्रगतिशील दृष्टिकोण होना चाहिए। यही कारण है कि मैं सकारात्मक कहानियों को प्रोत्साहित करता हूं।

TOPPOPULARRECENT