Sunday , December 17 2017

कैरेबियाई देश डोमिनिका में मारिया तूफान का कहर, 15 की मौत

ADDS CONTEXT IN SECOND SENTENCE - Israeli soldiers stand guard after the military blocked the road with an earth berm at one of the exits of the West Bank city of Hebron, Saturday, Nov. 7, 2015. Hundreds of Israeli troops guard about 850 Jewish settlers who live in Hebron, a city of some 270,000 Palestinians that has been a flashpoint of friction in recent weeks.(AP Photo/Nasse Shihoukhi)

कैरेबियाई देश डोमिनिका में हरिकेन मारिया तूफान से अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है और 20 अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट ने एक स्थानीय टीवी चैनल से कहा कि तूफान से अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है। द्वीप को इस संकट से उबरने के लिए पूरी दुनिया से मदद की जरूरत है।

पांचवीं श्रेणी का चक्रवाती तूफान मारिया सोमवार को डोमिनिका से टकाराया था। इस तूफान के चलते सैकड़ों घरों को नुकसान पहुंचा है। पास के ही एंटिगा द्वीप से बात करते हुए स्केरिट ने कहा कि पिछले चौबीस घंटों में उन्होंने इस शक्तिशाली तूफ़ान से हुए नुकसान का जायजा लिया है।

तूफान के कारण लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है और पूरे द्वीप में बिजली सेवा बाधित हो गई है। इससे कैरेबियाई द्वीप में 25 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। पूरे द्वीप की संचार व्यवस्था ठप हो गई है और हवाई अड्डे भी बंद है।

इस बीच प्यूर्टो रिको में प्रशासन ने लोगों को ऊंचाई वाली जगहों पर शरण लेने के लिए कहा है। मारिया  के गुजरने के बाद यहां भारी बारिश और बाढ़ आने की आशंका जताई जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि पिछले 90 वर्षों में यह सबसे बड़ा तूफान है।  कैरेबियाई द्वीप में आए इस महीने का यह दूसरा सबसे बड़ा तूफान है।

TOPPOPULARRECENT