Wednesday , September 26 2018

VIDEO: मैं एक मुसलमान हूं, क्या मैं एक अच्छा भारतीय नहीं हूं?: उमर खालिद

नई दिल्ली: जेएनयू स्टूडेंट यूनियन लीडर, उमर खालिद, जो पिछले साल फरवरी महीने में कथित राजद्रोह के आरोपों में गिरफ्तार हुए थे और 4 सप्ताह तक जेल भेजा गया था जब उनपर एक वीडियो क्लिप पर काम करने का आरोप लगाया गया था। उन्हें बाद में अनिरबान भट्टाचार्य और कन्हैया कुमार के साथ जमानत पर रिहा कर दिया गया था, जिसमें न्यायाधीशों ने उद्धृत किया था कि वे ‘प्रीमियर यूनिवर्सिटी’ से ‘अत्यधिक शिक्षित’ स्नातक हैं, जिनके पिछले आपराधिक रिकॉर्ड नहीं हैं।

उमर को एक भाषण के लिए रामजस कॉलेज में आमंत्रित करने के बाद फिर से खबर में शामिल किया गया था जिसे एबीवीपी छात्रों ने जबरन बंद कर दिया था। पिछले कुछ दिनों में हिंसक विरोध प्रदर्शनों की एक श्रृंखला हुई जिसमें एबीवीपी छात्रों द्वारा कई जेएनयू छात्रों को पीटा गया था, एबीवीपी नेताओं की हिंसा में 6 पत्रकार भी घायल हो गए थे।

#StudentsAgainstABVP

इन सब के बाद उमर खालिद ने अब इस विवाद पर बात करने के लिए खुलासा किया है, जबकि क्विंट से बात करते हुए उन्होंने पूछा, “मैं मुस्लिम हूं, क्या मैं अच्छा नहीं हूं?”। पहली बार उन्होंने राजद्रोह के आरोपों पर जेल जाने के बाद अपने निजी अनुभव के बारे में बात की है, उन्होंने कहा कि जब वह सिनेमा हॉल में जाते हैं तो लोग उन्हें ‘ट्राईटर’ कहते हैं, ऑटो रिक्शा उन्हें सवारी देने से इनकार करते हैं, और भी बहुत कुछ है। क्या उन्होंने वास्तव में भारत विरोधी नारे उठाए हैं या किसी ने जातिवाद, उत्पीड़न, भ्रष्टाचार और हिंदुत्व सर्वोच्चवादी विचारधारा के खिलाफ अपनी असली लड़ाई को रोकने के षड्यंत्र को रोक दिया है?

यहां वीडियो देखें:

TOPPOPULARRECENT