Monday , June 25 2018

मैंने मुझपर हमला करने वालों को माफ़ कर दिया: मलाला युसुफजई

विश्व की सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने कहा है कि उन्होंने उन लोगों को माफ़ किया जिन्होंने मुझपर हमला किया, क्योंकि माफ करना ही सबसे बेहतरीन बदला है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दुनियाभर में लडकियों की शिक्षा और महिलाओं की खुदमुख्तारी के हवाले सेवा प्रदान करने वाली पाकिस्तानी नोबेल विजेता मलाला युसुफजई ने यह बात इंटरनेट स्ट्रीमिंग सर्विस नेट फिलिक्स के एक शो में कही।मालाला ने नेटफिलिक्स में नेशनल टॉक शो ‘माई नेक्स्ट गेस्ट नीड्ज़ नो इंट्रोडक्शन विद डेविड लिटरमैन’ में भाग लिया, जो 9 मार्च की रात को प्रसारित किया गया था।

इस शो में मलाला युसुफ़ज़ई ने न केवल खुद पर होने वाले हमले से संबंधित बातचीत की, बल्कि उन्होंने ऑक्सफोर्ड में अपनी शिक्षा, ब्रिटेन से अपने पैतृक क्षेत्र मिंगोरा वापसी, वैश्विक राजनीतिक स्थिति, डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका मैं आने पर प्रतिबंध और लड़कियों की शिक्षा अन्य वैश्विक मुद्दों के बारे में भी बात की।

मलाला यूसुफजई ने डेविड लेटरमेन से हमले के बारे में कहा कि “उन्हें पूरी तरह से सब कुछ याद नहीं कि उस दिन कैसे क्या हुआ था?”मलाला यूसुफजई ने खुद पर हमला को याद करते हुए कहा कि जिस दिन वह होश में आई और अपनी आंखें खोली, वह खुद को एक अलग देश में पाई, जहां उनके आसपास अंग्रेजी बोलने वाले डॉक्टर और नर्स थीं।

उनके अनुसार उन्होंने केवल इतना पूछा कि उनके साथ क्या हुआ और वह यह जानकार हैरान हुईं कि वह स्कूल की बस में स्कूल के दोस्तों के साथ थीं, लेकिन अब वे अस्पताल में हैं।नोबेल पुरुस्कार विजेता लड़की का कहना है कि पुख्तून रिवायत के मुताबिक किसी को माफ़ करना ही बेहतरीन बदला है और इसलिए उन्हों खुदपर हमला करने वाले लोगों को माफ़ कर दिया।

TOPPOPULARRECENT