IAS बी चंद्रकला ने पोस्ट लिख साधा निशाना, कहा- सुनो, ऐ सरकारें हत्यारी, तुम जाने की करो तैयारी

IAS बी चंद्रकला ने पोस्ट लिख साधा निशाना, कहा- सुनो, ऐ सरकारें हत्यारी, तुम जाने की  करो तैयारी

उत्तर प्रदेश में खनन घोटाले में फंसी राज्य की आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला सोशल मीडिया के जरिए अक्सर सुर्खियां बटोर लेती हैं. सोशल मीडिया पर उनकी मौजूदगी विरोधियों को परेशान भी करती है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर उनके लाखों फॉलोअर्स हैं. इन दिनों सीबीआई के छापे के बाद तो सोशल मीडिया पर उनकी व्यंग्यात्मक कविताएं काफी चर्चाओं में रहती हैं. इसी कड़ी में बी चंद्रकला ने सोशल मीडिया पर एक नई कविता पोस्ट की है. इस बार उनका पोस्ट सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर आया है. जिसका सीधा इशारा भारतीय राजनीति की पार्टियों की तरफ है.

बी चंद्रकला ने लिखा कि आज मैं  आप से एक व्यंग्यात्मक कहानी ‘ भारतीय राजनीति में एलियन इरा ‘ से उद्धरण साझा कर रही  हूं. उन्होंने लिखा कि दोस्तों, भारतीय राजनीति  ने फटे कुर्ते से लेकर  लाखों के सूट तक के तमाम  अच्छे दिन देख चुकी है , लेकिन भारतीय जवानी आज भी समस्याओं के दलदल में  फंसी कराह रही है.  राजनीति ने हमें ‘ 0=100 जानें ‘ का गणित  भी सिखाया; कालेधन का सांप दिखाते-दिखाते , मदारी ने सौ जानें  ले ली . राजनीति  की कॉमेडी,  असल में  ट्रेजडी  होती है.

मेरे प्यारे दोस्तों, आज मैं आप से एक व्यंग्यात्मक कहानी ‘ भारतीय राजनीति में एलियन इरा ‘ से उद्धरण साझा कर रही हूँ : ” दोस्तो , भारतीय राजनीति ने फटे कुर्ते से लेकर लाखों के सूट तक के तमाम अच्छे दिन देख चुकी है , लेकिन भारतीय जवानी आज भी समस्याओं के दलदल में फंसी कराह रही है ।। राजनीति ने हमें ‘ 0=100 जानें ‘ का गणित भी सिखाया ; कालेधन का साँप दिखाते-दिखाते , मदारी ने सौ जानें ले ली । राजनीति की कॉमेडी, असल में ट्रेजडी होती है ।। आगे लेखक कहता है , हमारा देश गांधी का देश है , गांधी मतलब , लोकतंत्र की आँधी : बदलाव की हर पटकथा , जनसैलाब ही लिखती है ।।—-अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें , ” सुनो , ऐ सरकारें हत्यारी , तुम , जाने की , करो तैयारी ।। कण-कण में हम आंधी हैं , हम भारत के , गांधी हैं ।। लोकतंत्र का एक निशान , जन-गण-मन का करो , सम्मान ।। लोकतंत्र की एक कसौटी , कण-कण फैले जीवन-ज्योति ।। “- // ” जमीर जो कहे , वही कर , जालिम कहाँ डरता है जो , तू किसी से डर ।। हर तूफान को पता है , हम आसमान हैं, वक्त की सीने पर मुकम्मल निशान हैं; अपने रास्ते पर चल , हर रंग तेरी है , ये धरती तेरी है , ये गगन तेरी है , हर गुल तेरी है कि , ये गुलशन भी तेरी है ।। जमीर जो कहे , वही कर , जालिम कहाँ डरता है जो , तू किसी से डर ।। ” ,,,,, प्रस्तुत अंश राकेश कुमार जी की पुस्तक ‘ भारतीय राजनीति में एलियन इरा ” से उद्धृत है ।। —आपकी चंद्रकला ।।

हमीरपुर में डीएम रहते चंद्रकला पर सपा एमएलसी रमेश मिश्रा सहित कुल 10 लोगों के साथ मिलकर अवैध खनन का आरोप है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर जांच में जुटी सीबीआई ने 5 जनवरी को उनके अलावा अन्य आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी की. एक जनवरी 2019 को उनके खिलाफ सीबीआई के डिप्टी एसपी केपी शर्मा ने खनन मामले में केस दर्ज किया है. इस मामले की जांच जारी है. बताया जा रहा है कि यूपी में अवैध खनन मामले में सूत्रों का कहना है कि 2012 से जुलाई 2013 तक यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी खनन मंत्री रहे हैं. ऐसे में उनकी भूमिका की भी जांच होगी और सीबीआई से पूछताछ भी संभव है.

दरअसल, समाजवादी पार्टी की सरकार में अवैध खनन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में कई याचिकाएं पहुंचीं थीं. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2016 में यूपी में अवैध खनन की जांच के आदेश दिए. यूपी के सात प्रमुख जिलों में अवैध खनन की शिकायत इलाहाबाद कोर्ट को मिली थी. उस दौरान फतेहपुर, देवरिया, शामली, कौशांबी, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर, हमीरपुर में अवैध खनन का मामला सामने आया था. हमीरपुर मामले में दो जनवरी,2019 को सीबीआई के डिप्टी एसपी केके शर्मा ने केस दर्ज कराया.  इसी केस में शनिवार को सीबीआई ने आईएएस बी चंद्रकला के लखनऊ स्थित फ्लैट सहित 14 स्थानों पर छापेमारी की. ये छापेमारी कानपुर, लखनऊ, हमीरपुर, जालौन, नोएडा में भी हुई. आईपीसी की धाराओं 379,384,420,511 120 B और भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत संबंधितों पर केस दर्ज हुआ है.. 2012 से 2016 के बीच में बालू की माइनिंग अवैध तरीके से की गई थी. शिकायतों के मुताबिक अधिकारी अवैध खनन कर रहे लोगों और अवैध बालू ले जा रहे वाहनों के ड्राईवरों से पैसे ऐंठते थे.

Top Stories