ICC का बड़ा फैसला, नहीं होगा टी-20 वर्ल्डकप!

ICC का बड़ा फैसला, नहीं होगा टी-20 वर्ल्डकप!

कोरोना महामारी के चलते पिछले कई महीनों से ICC T20 वर्ल्ड कप को लेकर चल रही अटकलों पर क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने विराम लगा दिया है।

 

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट इन पर छपी खबर के अनुसार, ICC ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का फैसला किया है। जिसे उसने सोमवार को हुई ऑनलाइन मीटिंग में ये अहम फैसला लिया।

 

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, “आईसीसी आज इस बात की पुष्टि करती है कि आस्ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिया गया है।”

 

इस तरह मीटिंग में स्थगित हुए 2020 टी20 विश्वकप को अगले साल में कराने का प्लान बनाया है। जबकि दो अन्य टूर्नामेंट की तारीखों में भी बदलाव किया है।

 

आईसीसी 2020 टी20 विश्वकप को स्थगित करके अगले साल अक्टूबर से नवम्बर के बीच 2021 में कराने का प्लान बताया है। जिसके चलते फ़ाइनल की तारिख 14 नवम्बर निर्धारित की गई हैं।

 

वहीं आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2022 को भी अक्टूबर से नवंबर के बीच कराने का प्लान बनाया है। जिसका फ़ाइनल मैच 13 नवम्बर 2022 को खेला जाएगा।

 

जबकि साल 2023 में भारत में होने वाला विश्वकप भी अब मार्च के बजाए अक्टूबर से नवंबर के बीच 2023 में खेला जाएगा। जिसका फ़ाइनल मुकाबला 26 नवम्बर को खेला जाएगा।

 

वहीं 2023 में भारत में प्रस्तावित वनडे विश्व कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा ताकि क्वालीफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके।

 

बयान में कहा गया, ‘‘ आज की बैठक में आईअीसी बोर्ड (आईसीसी की वाणिज्यिक इकाई) ने कोविड-19 के कारण प्रभावित क्रिकेट को पूरा करने के लिए अगले तीन साल के कैलेंडर में ज्यादा स्पष्टता लाने की कोशिश की ताकि सबसे अच्छा अवसर मिल सके।’’

 

गौरतलब है कि T20 वर्ल्ड कप के टलने से इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है क्योंकि BCCI आईपीएल के आयोजन के लिए सितंबर-नवंबर विंडो पर नजरे गड़ाये हुए थी जो अब T20 वर्ल्ड कप के टलने से आईपीएल के लिए उपलब्ध हो गयी है।

Top Stories