आईसीसी टी-20: अब यह बल्लेबाज है दुनिया का नंबर वन!

आईसीसी टी-20: अब यह बल्लेबाज है दुनिया का नंबर वन!

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज खत्म होने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने टी20 रैंकिंग जारी कर दी है।

 

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, आइसीसी टी20 रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज नहीं रहे। इंग्लैंड के धाकड़ खिलाड़ी डेविड मलान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर वन बनने का दर्जा प्राप्त कर लिया है।

 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से बाजी मारी। इसी सीरीज में डेविड मलान ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

 

मलान ने 3 पारियों में 129 रन बनाए थे, जिसमें एक अर्धशतकीय पारी शामिल थी। इसी का फायदा उनको मिला है और वे अब टी20 क्रिकेट के नंबर वन खिलाड़ी बन गए हैं।

 

उधर, बाबर आजम इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, जिससे उनको नंबर वन की कुर्सी गंवानी पड़ी।

 

ICC की ताजा टी20 रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल को घाटा हुआ है। वे दूसरे नंबर से चौथे पायदान पर खिसक गए हैं, जबकि विराट कोहली 10वें नंबर से 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

 

आरोन फिंच अपना तीसरा स्थान कायम रखने में सफल हुए हैं। वहीं, इयोन मोर्गन को तीन पायदानों का घाटा हुआ है, जो अब 7वें से 10वें स्थान पर आ गए हैं। डेविड मलान 877 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि बाबर आजम के खाते में 869 रेटिंग प्वाइंट्स हैं।

T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑलराउंडर्स की बात करें तो ग्लेन मैक्सवेल को एक पायदान का फायदा हुआ है। इस सीरीज से पहले वे तीसरे स्थान पर थे, लेकिन अब 220 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर हैं, जबकि पहले स्थान पर 294 अंकों के साथ अफगानी मोहम्मद नबी कायम हैं।

 

तीसरे पायदान पर 213 अंकों के साथ सीन विलियम्स हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप 3 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राशिद खान पहले नंबर पर बने हुए हैं।

Top Stories