इमरान खान ने मोदी को लिखा ख़त , बातचीत शुरू करने की पहल की

इमरान खान ने मोदी को लिखा ख़त , बातचीत शुरू करने की पहल की

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने दोनों देशों के बीच बातचीत की प्रक्रिया को बहाल करने की बात की है. इसमें उन्होंने महत्वपूर्ण तौर पर उल्लेख करते हुए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरेशी के बीच मीटिंग की मांग की. इमरान ने इसमें कहा है कि यह मीटिंग अगले महीने न्यूयॉर्क में होने वाले UNGA से अलग दोनों विदेशमंत्रियों के बीच हो.

बता दें कि पिछले दो हफ्ते से इस पर सस्पेंस बना हुआ था कि सुषमा स्वराज और कुरैशी UNGA में मिल रहे हैं कि नहीं. इमरान खान की यह चिट्ठी भारत और पाकिस्तान के बीच पहला औपचारिक प्रस्ताव है जिससे दोनों देश एक दूसरे के संपर्क में रहें. बता दें कि इमरान ने प्रधानमंत्री पद का शपथ लेने के बाद कहा था कि वह भारत से बेहतर रिश्ते के लिए दो कदम आगे चलने को तैयार हैं. इस चिट्ठी को उसी से जोड़ कर देखा जा रहा है.

पठानकोट हमले के बाद से बंद है बातचीत
बताया जा रहा है कि इस चिट्ठी में इमरान खान ने दिसंबर 2015में शुरू किए गए व्यापक दो पक्षीय बातचती की प्रक्रिया को बहाल करने की बात कही है. बता दें कि ये बाचतीच पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के बाद बंद हो गई थी. इसमें इमरान ने ये भी कहा है कि भारत और पाकिस्तान को सभी बड़े मुद्दों को बातचीत से सुलझाने की ओर देखना चाहिए. इसमें जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद भी शामिल है.

दिसंबर 2015 में पाकिस्तान गई थीं सुषमा स्वराज

बता दें कि दिसंबर 2015 में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हर्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में शामिल होने पाकिस्तान गई थीं. इसके बाद से पाकिस्तान से मूलरूप से किसी मुद्दे पर कोई बातचीत नहीं हुई है. इस दौरान कई मुद्दों पर बातचीत करने की सहमति बनी थी.

Top Stories