अमेरिका ने खतरे वाले लिस्ट से ईरान सहित 11 देशों से प्रतिबंध हटाया!

अमेरिका ने खतरे वाले लिस्ट से ईरान सहित 11 देशों से प्रतिबंध हटाया!
Click for full image

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति ने एक बड़ा फैसला लेते हुए ‘ज़्यादा खतरे’ वाले 11 देशों के शरणार्थियों पर से प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है. हालांकि, अमरीका में एंट्री चाहने वाले शरणार्थियों को पहले की अपेक्षा ज़्यादा कड़ी जांच से गुजरना होगा।

इन 11 देशों के शरणार्थियों के नाम नहीं बताए गए हैं. लेकिन माना जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया और 10 मुस्लिम बहुल देशों के शरणार्थियों से यह प्रतिबंध हटाए गए हैं।

अमरीका की होमलैंड सिक्योरिटी मिनिस्टर क्रिस्टजेन नील्सन ने बताया, “यह बेहद जरूरी है कि हमें यह पता हो कि कौन अमरीका में प्रवेश कर रहा है।” उन्होंने कहा, “इन अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के चलते गलत लोगों के लिए हमारे शरणार्थी कार्यक्रम का फायदा उठाना मुश्किल होगा।

सुरक्षा उपाय यह सुनिश्चित करेंगे कि हम देश के लिए अधिक सतर्क नज़रिया अपनाएं।.” इन 11 देशों पर ट्रंप प्रशासन ने अक्तूबर 2017 में शरणार्थी नीति की समीक्षा के बाद प्रतिबंध लगाया था हालांकि इनकी आधिकारिक रूप से पहचान नहीं बताई गई थी।

शरणार्थी समूहों का कहना है कि इन देशों में मिस्र, ईरान, इराक, लीबिया, माली, नॉर्थ कोरिया, सोमालिया, दक्षिणी सूडान, सूडान, सीरिया और यमन शामिल हैं।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि 11 देशों के लिए बढ़ाए गए सुरक्षा जांच की नीति मुस्लिमों को लक्ष्य कर नहीं बनाई गई थी।

Top Stories