अलवर: गाय तस्करी के शक में मुस्लिम युवक की पीट-पीट कर हत्या

अलवर: गाय तस्करी के शक में मुस्लिम युवक की पीट-पीट कर हत्या

राजस्थान के अलवर में एक मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है। रामनगर इलाके में गाय की तस्करी के संदेह में 50 साल के एक आदमी को पीट-पीट कर मार डाला गया। मृतक की पहचान हरियाणा के अकबर खान के रूप में हुई है।

जानकारी के मुताबिक अकबर रामगढ़ के लालवंडी गांव में दो गायों को लेकर जा रहा था, जब गांव वालों ने उसे पीट-पीट कर मार डाला। फिलहाल शव को अलवर के सरकारी अस्पताल में रखा गया है। पुलिस इस मामले पर जांच कर रही है।

यह घटना सुप्रीम कोर्ट के मॉब लिंचिंग पर केंद्र को नया कानून बनाने के निर्देश देने के चार दिन बाद ही सामने आई। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कोई भी अपने हाथ में कानून नहीं ले सकता है। सुप्रीम कोर्ट राज्य सरकारों को लिंचिंग रोकने से संबंधित गाइडलाइंस को चार हफ्ते में लागू करने का आदेश दिया।

वहीं शुक्रवार को लोकसभा में लिंचिंग की हालिया घटनाओं की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐसी घटनाओं को स्वीकार नहीं किया जा सकता और राज्य सरकारें ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई करें।

लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए मोदी ने कहा, ‘हाल के समय में हिंसा की घटनाएं हुई हैं। ये घटनाएं दुखद हैं और मानवता के मूल सिद्धांत के विरूद्ध हैं। राज्य सरकारें कदम उठा रही हैं। मैं राज्य सरकारों से एक बार फिर कहना चाहता हूं कि इस तरह के मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाए।’

गौरतलब है कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित विपक्ष के कई वक्ताओं ने देश में भीड़ द्वारा हत्या का मुद्दा उठाया था।

Top Stories