अगर विदेश से आए हैं तो 14 दिनों तक रहना होगा कोरेंटाइन !

अगर विदेश से आए हैं तो 14 दिनों तक रहना होगा कोरेंटाइन !

पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों को स्‍वदेश वापस लाने का जो फैसला लिया है उसकी नई गाइडलाइंस सरकार की तरफ से जारी की जा चुकी हैं

 

जागरण डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, इसके मुताबिक अब विदेश से आने वाले भारतीय नागरिकों को दो अलग-अलग जगहों पर आइसोलेट किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की इस गाइडलाइंस के मुताबिक सभी यात्रियों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में जाना अनिवार्य होगा।

 

भले ही वे उनमें कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण हों या नहीं। इसमें से 7 दिन सरकार द्वारा तय किए सेंटर में, जबकि 7 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा।

 

सरकार द्वारा तय किए गए क्वारंटाइन सेंटर में रहने का भी खर्च उसी व्यक्ति को वहन करना होगा। स्‍वदेश वापस आने वाले भारतीयों को विमान में बैठने से पहले यात्रियों को शपथपत्र में लिखित देना होगा कि वो 14 दिन क्‍वारंटाइन में रहने को तैयार है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की इस गाइडलाइन के मुताबिक गर्भवती महिलाएं या जिनके साथ छोटे बच्चे हैं उन्हें अपने घर में ही 14 दिन के लिए क्‍वारंटाइन में रहना होगा।

 

इसके अलावा स्‍वदेश वापस आने वाले यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु एप भी डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

 

वहीं विदेशी यात्रियों को भी भारत में आने के बाद 14 दिनों के लिए क्‍वारंटाइन में रहना जरूरी होगा। इसके लिए वे होटल में भी रह सकते हैं। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्‍हें सरकार के बनाए क्‍वारंटाइन सेंटर्स में जाना होगा।

Top Stories