भारत में बना सबसे सस्ता कोविड-19 टेस्ट किट!

भारत में बना सबसे सस्ता कोविड-19 टेस्ट किट!

कोरोना वायरस का कहर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसके उपचार के साथ ही इसकी टेस्टिंग भी एक समस्या बनी हुई है। मौजूदा समय में जो कोरोना किट उपलब्ध हैं, उनकी कीमत भी अधिक है और इसके नतीजे आने में भी समय लगता है। 

 

न्यूज़ ट्रैक पर छपी खबर के अनुसार, इस मामले में भारत ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। देश की IIT दिल्ली ने ‘कोरोश्योर’ (Corosure) नामक टेस्ट किट को लांच कर दिया है। इंस्टीट्यूट का दावा है कि यह विश्व का सबसे सस्ता कोरोना डायग्नोस्टिक किट है।

IIT अधिकारियों के अनुसार, इस RT-PCR टेस्ट किट का आधार मूल्य 399 रुपये है। आइसोलेशन और लैबोरेटरी चार्ज जोड़ देने के पश्चात भी प्रति टेस्ट लागत 650 रुपये तक ही जाएगी।

 

यह किट फिलहाल बाज़ार में मौजूद किट्स की कीमत की तुलना में कम ही रहेगी। IIT दिल्ली का यह कोरोना वायरस टेस्ट किट 3 घंटे के भीतर परिणाम देने में सक्षम है।

 

सूत्रों के अनुसार, यह किट जल्द ही बाजार में भी उपलब्ध होगी और इससे सामान्य नागरिक भी अपनी जांच कर सकेगा।

 

HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने इस किट को लॉन्च किया है. यह अधिकृत टेस्टिंग लैब्स में उपयोग के लिए उपलब्ध होगा। रमेश पोखरियाल ने कहा कि कोरोश्योर किट को पूरी तरह से भारत में निर्मित किया गया है और यह अन्य किट्स के मुकाबले सस्ता है।

 

देश को सस्ती और भरोसेमंद टेस्टिंग की आवश्यकता है, जो महामारी को काबू करने में मदद कर सके। इस किट को उच्चतम स्कोर के साथ ICMR और हाई सेंसिटिविटी व स्पेसिफिसिटी के साथ DCGI दवरा हरी झंडी मिल चुकी है।