Wednesday , September 19 2018

भारत दौरे पर आये आगा खान से मिले PM मोदी

नई दिल्ली। वैश्विक शिया आध्यात्मिक नेता आगा खान 10 दिवसीय भारत यात्रा पर आए हैं। आज देर शाम इन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद उनका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

आगा खान डेवलपमेंट नेटवर्क (एकेडीएन) के मुताबिक, प्रिंस शाह करीम अल हुसैनी (आगा खान चतुर्थ) मंगलवार को दिल्ली पहुंचे। वह भारत सरकार के निमंत्रण पर आए हैं। उनका दौरा ऐसे समय में हुआ है जब शिया इस्माइली मुस्लिम समुदाय के इमाम के तौर पर उनके नेतृत्व संभालने का 60 वर्ष हुआ है। दुनिया भर में इसकी डायमंड जुबली मनाई जा रही है।

आगा खान के जुबली समारोहों में सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक विकास परियोजनाएं शुरू करने की परंपरा है। इन परियोजनाओं में सभी धर्मों के लोगों के लिए अस्पताल, स्कूल, विश्वविद्यालय आदि का निर्माण शामिल हैं। भारत में सामाजिक विकास में योगदान के लिए 2015 में आगा खान को पद्म विभूषण से नवाजा गया था।

आगा खान के अहमदाबाद, हैदराबाद और मुंबई जाने का कार्यक्रम है। इस दौरान वह गुजरात, तेलंगाना और महाराष्ट्र के राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों से भेंट करेंगे ।

 

TOPPOPULARRECENT