भारत ने की ईरान में आतंकवादी हमले की सख्ती से निंदा

भारत ने की ईरान में आतंकवादी हमले की सख्ती से निंदा

नई दिल्ली : भारत ने ईरान बंदरगाह शहर चबहार में हुई आतंकवादी हमले की दृढ़ निंदा की है जिसमें तीन पुलिसकर्मी और एक दर्जन से ज्यादा घायल हो गए थे। इस भयानक हमले के बाद भारतीय न्याय मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत ने ईरान के चबहार में आज के घृणास्पद आतंकवादी हमले की दृढ़ निंदा की है। हम सरकार और ईरान के लोगों और इस हमले के पीड़ितों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना व्यक्त करते हैं। हम घायल लोगों के लिए जल्द से जल्द रिकवर होने की कामना करते हैं। बयान में कहा गया कि ” इसे शीघ्रता से न्याय में लाया जाना चाहिए। आतंक के किसी भी कृत्य के लिए कोई औचित्य नहीं हो सकता है।”

सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत के राज्यपाल रहमदेल बामारी ने मीडिया से कहा कि विस्फोटकों से लगी एक वाहन चबहार पुलिस मुख्यालय को लक्षित किया गया था। किसी ने अब तक हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है।

ध्यान दें कि चहबहार सिस्तान और पाकिस्तानी सीमा के करीब ईरान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित है। भारत चबहार बंदरगाह का विकास कर रहा है, चबहार की बंदरगाह क्षमता को 2.5 मिलियन टन से 8.5 मिलियन टन प्रति वर्ष बढ़ाकर अफगानिस्तान और मध्य एशियाई देशों के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान को पास आउट कर रहा है। अफगानिस्तान के लिए बाध्य भारतीय गेहूं का पहला शिपमेंट पिछले साल चबहर बंदरगाह से गुजर चुका था।

गौरतलब है कि चबहार बंदरगाह को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के काउंटर के रूप में माना जाता है, जिसे चीन चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के हिस्से के रूप में विकसित कर रहा है।

Top Stories