Saturday , November 18 2017
Home / World / चीन ने फ़िर दी धमकी, कहा- भारत ने सेना वापस नहीं बुलाई, तो शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा

चीन ने फ़िर दी धमकी, कहा- भारत ने सेना वापस नहीं बुलाई, तो शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा

चीन के सरकारी मीडिया ने चेतावनी दी है कि अगर भारत ने हिमालय में विवादित सीमा क्षेत्र से अपनी सेना वापस न बुलाया तो उसे ‘शर्मिंदगी’ का सामना करना पड़ेगा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सरकारी समाचार एजेंसी शनहुआ का कहना है कि चीन, भारत और भूटान के सीमावर्ती क्षेत्र डोकलाम से जब तक भारत अपनी सेना वापस नहीं बुलाता, इस बारे में बातचीत की कोई गुंजाइश नहीं है।

भारत का कहना है कि उसने पिछले महीने इस क्षेत्र में सेना इसलिए भेजी थीं, ताकि वे इस क्षेत्र में नई सड़क निर्माण को रोक सके, जिस क्षेत्र पर भूटान और चीन दोनों अपना दावा करते हैं।

यह क्षेत्र भारत के पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम और पड़ोसी देश भूटान की सीमा से मिलता है और इस क्षेत्र में चीन और भूटान का विवाद जारी है, जिसमें भारत भूटान का समर्थन कर रहा है।भारत को आशंका है कि अगर यह सड़क पूरी हो जाती है तो इससे चीन को भारत में रणनीतिक बढ़त मिल जाएगी।

यह विवाद पिछले महीने सिक्किम सीमा के पास भूटान के डोकलाम क्षेत्र से शुरू हुआ। चीनी सैनिक यहां सड़क निर्माण करना चाहते हैं। भूटान का कहना है कि यह जमीन उसकी है। भारतीय सैनिकों ने भूटान के आवेदन पर चीनी सैनिकों को वहाँ काम करने से रोक दिया है। चीन ने बेहद सख्त लहजे में भारत से कहा है कि वह अपने सैन्य उसके के क्षेत्र से वापस बुलाए।

TOPPOPULARRECENT