भारत ने किया इजरायल से इस खतरनाक मिसाइल का सौदा!

भारत ने किया इजरायल से इस खतरनाक मिसाइल का सौदा!

भारतीय सेना ने इजरायली टैंक रोधी स्पाइक मिसाइलों की खरीद के लिए एक सौदा किया है। इजरायल की स्पाइक मिसाइलें अपनी सटीक निशाना लगाने की क्षमता के साथ-साथ बंकरों को भेदने में भी सक्षम हैं। ये मिसाइलें चार किलोमीटर की रेंज में निशाने को भेद सकती हैं और इन्हें मैदान के साथ-साथ पहाड़ियों से भी चलाया जा सकता है।

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि स्पाइक मिसाइल को वाहनों के साथ-साथ, हेलिकॉप्टर, जहाज और ग्राउंड लॉन्चर्स से भी चलाया जा सकता है और नियंत्रण रेखा के साथ भी तैनात किया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि इसी साल हुई बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद अप्रैल में सेना ने स्पाइक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी दे दी थी। इस महीने इसका सौदा किया गया। अप्रैल में आर्मी कमांडर्स मीट में इन मिसाइलों की खरीद पर भी चर्चा हुई।

14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद तीनों सेनाओं को हथियारों की आपात खरीद के अधिकार दे दिए गए थे। इसके तहत सेनाएं 300 करोड़ रुपये तक के हथियार खरीद सकती हैं। बता दें कि इस हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। सूत्रों ने कहा कि सेना तोपखाना गोला बारूद के लिए सटीक निर्देशित किट की खरीद को भी प्राथमिकता दे रही है।

तीनों सेनाओं और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के समक्ष इस बारे में प्रेजेंटेशन दी थी, जिसके बाद स्पाइक मिसाइल खरीद का सौदा किया गया।

Top Stories