भारतीय अरबपति ने ब्रिटेन में पढ़ रही बेटी के लिए 38 करोड़ रुपये का स्कॉटिश हवेली खरीदा : रिपोर्ट

भारतीय अरबपति ने ब्रिटेन में पढ़ रही बेटी के लिए 38 करोड़ रुपये का स्कॉटिश हवेली खरीदा : रिपोर्ट
Click for full image
लंदन: शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक अज्ञात भारतीय अरबपति ने स्कॉटिश ग्रामीण इलाकों में अपनी बेटी के लिए एक घर के रूप में 2 मिलियन पाउंड लगभग 38 करोड़ रुपये का हवेली हासिल की है, जो अगले हफ्ते स्कॉटलैंड में सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में अपना कोर्स शुरू करने के लिए तैयार है।
 द टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार ईडन हवेली, जिसे  प्रथम विश्व युद्ध के पूर्व 1860 में बनाया गया था मार्शल अर्ल हैग और उनके परिवार के लिए शांतिपूर्ण वापसी के रूप में ।  स्कॉटलैंड के सबसे पुराने व्हिस्की डिस्टिलर्सिस में से एक अब अपने भारतीय मालिकों का स्वागत करने के लिए तैयार है।
प्रिंस विलियम और उसके बाद प्रेमिका केट मिडलटन ने 2003 में एक संभावित स्कॉटिश घर के रूप में  सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय में फाइनल वर्ष के दौरान आठ बेडरूम वाले विक्टोरियन घर को देखा था, जिसमें एक निजी सिनेमा, एक वाइन सेलर, अस्तबल और पांच एकड़ जमीन शामिल थी, लेकिन उन्होंने अंत में पास के स्ट्रैथियट्रम एस्टेट पर एक झोपड़ी चुना।
ईडन हवेली का एक बिक्री ब्रोशर, संपत्ति को “सुंदर एंड्रयूज के रॉयल एंड प्राचीन गोल्फ क्लब की ओर ईडन अभयारण्य की ओर मुख किए हुए परिपक्व मैदानों में सुंदर ढंग से बहाल आठ बेडरूम की भव्य अवधि देश हवेली” के रूप में वर्णित करता है।
सविल के एक प्रवक्ता, संपत्ति एजेंसी की संपत्ति एजेंसी ने समाचार पत्र को बताया कि “मुझे यह कहने की स्वतंत्रता है कि ईडन हवेली अब मार्किट के लिए नहीं है”, यह दर्शाता है कि भारतीय परिवार के लिए सौदा करने के लिए सौदे को अंतिम रूप दिया जा चुका है ।
स्थानीय ‘द सेंट’ छात्र अख़बार के संपादक एंड्रयू सिंक्लेयर ने चेतावनी दी है कि नए “पॉश” छात्र के लिए 20,000 से कम निवासियों वाले शहर में गुमनाम रहने के लिए यह असंभव साबित हो सकता है।
सिंकलेयर ने कहा, “हर कोई सेंट एंड्रयूज़ में सभी को जानता है। आप रडार के नीचे उड़ नहीं सकते जैसे आप बड़े शहर के विश्वविद्यालय में कर सकते हैं।”
उन्होंने कहा, “यदि आप 12 कर्मचारियों के साथ एक घर में फंस गए हैं तो आपके पास पूर्ण छात्र अनुभव नहीं होगा जो सेंट एंड्रयूज को इतना खास बनाता है,” इस सप्ताह के शुरू से रिपोर्टों के संदर्भ में, जिसमें पता चला कि परिवार ने 12 कर्मचारियों के लिए विज्ञापन दिया था अपने विश्वविद्यालय के जीवन के दौरान अपनी बेटी की जरूरतों को पूरा करने के लिए।
रिपोर्ट में कहा गया है की स्कॉटलैंड के पूर्वी तट पर सेंट एंड्रयू विश्वविद्यालय के पहले वर्ष के छात्र के पास एक घर प्रबंधक, तीन घर के रखवाले, एक माली, एक महिला की नौकरानी और हाथ में एक बटलर होगा, जिसमें तीन फुटमेन, एक चॉफ़ीर , और एक निजी महाराज, जिसे “दक्षिण भारतीय व्यंजन जैसे डोसा” में विशेषज्ञता हासिल होनी चाहिए।
भर्ती एजेंसी सिल्वर स्वान ने परिवार को “अति उच्च शुद्ध मूल्य” के रूप में वर्णित किया और बताया कि सफल आवेदकों से उनकी युवा मालकिन के लिए दरवाजे खोलने की उम्मीद की जाएगी और उन्हें “हंसमुख” स्वभाव प्रदर्शित करते समय सुबह में जगाया जाएगा।
ऑनलाइन विज्ञापन में कहा गया है, “घर बेटी के लिए पूर्णकालिक निवास होगा जो वहां विश्वविद्यालय में भाग लेगा।”
Top Stories