माँ का फर्ज़ : छह माह की बच्ची को लेकर ड्यूटी करने वाली महिला कॉन्स्टेबल अर्चना जयंत की तस्वीर वायरल

माँ का फर्ज़ : छह माह की बच्ची को लेकर ड्यूटी करने वाली महिला कॉन्स्टेबल अर्चना जयंत की तस्वीर वायरल

उत्तर प्रदेश में झांसी पुलिस स्टेशन में एक महिला कॉन्स्टेबल अर्चना जयंत अपने छह महीने के बच्चे की देखभाल करते समय अपने कर्तव्यों को पूरा करने की तस्वीर के बाद नायक बन गई है इसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर आने के बाद जल्द ही वायरल हो गई है. अर्चना की ड्यूटी एक परीक्षा केंद्र में पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए लगाई गई थी. जब वो कोतवाली से ड्यूटी पर रवाना होने वाली थीं तभी उन्हें पता चला कि उनकी ड्यूटी परीक्षा केंद्र के बदले कोतवाली के रिसेप्शन पर लगवा दी गई है. इसके बाद अर्चना अपनी छोटी बच्ची को लेकर वहां ड्यूटी करने लगीं.

रिसेप्शन पर ड्यूटी कर रही अर्चना की इस दौरान किसी ने तस्वीर ले ली. जो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. रिसेप्शन पर काम करते हुए कॉन्स्टेबल अर्चना अपनी नन्हीं बेटी को कांउटर पर ही एक ओर बिठाकर वहां आने वाले हर किसी की मदद करती दिखीं.

महिला कॉन्स्टेबल अर्चना जयंत ने कहा “यह मेरा दैनिक दिनचर्या है। मैं अपने बच्चे को पुलिस स्टेशन ले जाती हूं क्योंकि घर पर कोई ख्याल रखने वाला कोई नहीं है। मेरा परिवार आगरा में है और मेरा पति गुड़गांव में काम करता है। इसलिए मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मेरे लिए दोनों कर्तव्यों – एक मां और एक कॉन्स्टेबल के रूप में – मेरे दिल के करीब हैं।

अर्चना जयंत को 21 वीं शताब्दी की महिला के रूप में वर्णित करते हुए, पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह ने कहा, “मैंने आज सुबह अर्चना के साथ बातचीत की और घर के नजदीक आगरा में स्थानांतरण का आदेश दिया।”


अर्चना जयंत ने कहा, “मैं उन महिला कॉन्स्टेबलों के बारे में चिंता दिखाने के लिए हमारे डीजीपी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिनके पास छोटे-छोटे बच्चे पुलिस स्टेशनों में घूमने की योजना बनाकर देखभाल कर सकते हैं।”


विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने कॉन्स्टेबल अर्चना के इस जज्बे और समर्पण की भावना की तारीफ की है. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी राहुल श्रीवास्तव ने ट्वीट कर अर्चना को ‘मदरकॉप’ की संज्ञा दिया. उन्होंने लिखा, ‘अर्चना के लिए मां का कर्तव्य और पुलिस की ड्यूटी साथ साथ चलती है. इसके लिए वो सलाम की हकदार हैं.’


अर्चना ने मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के बाद वर्ष 2016 में पुलिस की नौकरी जॉइन की थी. शादीशुदा अर्चना के दो बच्चे हैं- 10 साल का बेटा कनक और 6 महीने की बेटी अनिका. उनके बेटे का लालन-पालन उसके नाना के पास आगरा में हो रहा है. अर्चना के पति हरियाणा के गुरुग्राम में एक नामी कार कंपनी की फैक्ट्री में काम करते हैं.
वhttps://twitter.com/FaraaahKhan/status/1056814069112483840

Top Stories