Saturday , November 25 2017
Home / Education / भारत के रिफत शारूक ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा सेचेलाइट, NASA 21 जून को करेगा लॉन्च

भारत के रिफत शारूक ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा सेचेलाइट, NASA 21 जून को करेगा लॉन्च

चेन्नई: भारत के एक लड़के वो कारमाना कर दिखाया है जिसको अबतक किसी बड़े से बड़ा व्यक्ति भी नहीं कर पाया था। तमिलनाडु के पल्लापट्टी में रहने वाले 18 साल के रिफत शारूक ने दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट बनाया है जिसे नासा जल्द ही लॉन्च करने वाला है।

खबरों के मुताबिक, सेटेलाइट का वजन मात्र 64 ग्राम है और उसे कलामसैट नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि 21 जून को नासा इस सैटेलाइट को साउडिंग रॉकेट के जरिए लॉन्च करेगा। पिछले दिनों ‘क्यूब्स इन स्पेस’ नामक कॉम्पटीशन में 57 देशों के प्रतिभागियों ने भाग लिया था। इसमें 86 हजार से अधिक डिजाइन्स शामिल किया गया था जिसमें रिफत का यह डिजाइन चुना गया।

रिफत के डिजाइन के अलावा दूसरे देशों के कॉम्पेटीटर के 80 मॉडल भी चुने गए हैं। रिफत की टीम में अब्दुल कासिफ, तनिष्क द्विवेदी, विनय भारद्वाज और तनिष्क द्विवेदी और गोबी नाथ शामिल हैं।
बताया जा रहा है कि इस सेटेलाइट को बनाने में दो साल लगे और मात्र एक लाख रुपये का खर्च आया।

यह पहली बार है जब किसी भारतीय छात्र के खोज को नासा लॉन्च करेगी। इस मिशन का समय 240 मिनट की होगी और छोटे उपग्रह अंतरिक्ष के माइक्रो ग्रेविटी वातावरण में 12 मिनट तक काम करेंगा। इस सैटेलाइट का लक्ष्य 3डी प्रिटेंड कार्बन फाइबर के परफॉमेंस को प्रदर्शित करना और तापमान और रेडिएशन को रिकॉर्ड करना है।

गौरतलब है कि भारत हाल ही में अपने स्पेस प्रोग्रामों को लेकर दुनियाभर में काफी चर्चा में रहा है। बीते 5 मई को भारत ने साउथ एशिया सेटलाइट (जीसेट-9) का सफल लॉन्च किया था। इसे श्रीहरिकोटा से किया गया था। वहीं मार्च महीने में भी भारत ने 104 सैटेलाइट्स को एक साथ लॉन्च करके एक नया विश्व रिकार्ड बनाया था।

TOPPOPULARRECENT