Friday , July 20 2018

बांग्लादेश के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र को जोड़ने वाली रेलवे लाइन का निर्माण करने के लिए भारत-बांग्ला संयुक्त उद्यम

ढाका : भारतीय और बांग्लादेशी फर्मों के बीच संयुक्त उद्यम ने बांग्लादेश के आने वाले रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र (आरएनपीपी) को पब्ना में ईश्वरदी जंक्शन के साथ जोड़ने के लिए 26.5 किलोमीटर रेल लाइन बनाने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। रेल लाइन परियोजना को बांग्लादेश के मानक इंजीनियर्स लिमिटेड (एसईएल) और कैसल कंस्ट्रक्शन लिमिटेड (सीसीएल) और 18 महीने में भारत के जीटीपी इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड के संयुक्त उद्यम द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। भारत के जीपीटी इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड का इस परियोजना में 34 प्रतिशत हिस्सा होगा।

इस 35.42 मिलियन डॉलर प्रोजेक्ट में 26.52 किलोमीटर रेल लाइन, 4.5 किमी लूप लाइन, एक रेलवे स्टेशन, 13 लेवल क्रॉसिंग और सात बॉक्स कल्वर के निर्माण के साथ-साथ कंप्यूटर आधारित रंगीन प्रकाश सिग्नलिंग सिस्टम की खरीद और स्थापना शामिल है।

रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र (आरएनपीपी) बांग्लादेश की पहली परमाणु परियोजना है जिसका निर्माण रूस के राज्य के स्वामित्व वाली परमाणु विशाल रोसाटॉम के वित्तीय, तकनीकी और तकनीकी समर्थन के साथ किया जा रहा है। नया रेल ट्रैक केवल परियोजना के लिए माल के परिवहन के लिए उपयोग किया जाएगा।

बांग्लादेश के रेल मंत्री एमडी माजीबुल हक ने कहा “रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के लिए, हमें एक मालगाड़ी ट्रेन के माध्यम से भारी मशीनरी और उपकरणों को परिवहन करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, एक नया रेलवे लिंक का निर्माण बहुत महत्वपूर्ण है। यह रूपपुर बिजली संयंत्र और चटगांव के बीच एक नेटवर्क का निर्माण करेगा और मोंगा बंदरगाह, जो माल ढुलाई परिवहन को कम करेगा।

निर्माण कार्य पूरा होने के बाद, चटोग्राम और खुल्ना बंदरगाहों से बिजली स्टेशन तक सभी प्रकार के सामान परिवहन करना संभव होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में, बांग्लादेश की परमाणु ऊर्जा नियामक प्राधिकरण ने रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र की दूसरी इकाई के निर्माण के लिए बांग्लादेश परमाणु ऊर्जा आयोग (बीएईसी) को लाइसेंस दिया था। पहली बिजली इकाई का निर्माण वर्तमान में चल रहा है और उम्मीद है कि इस महीने के अंत में बिजली इकाई 2 के रिएक्टर डिब्बे के स्लैब में कंक्रीट डाला जाएगा। नवंबर 2017 में रूपपुर एनपीपी इकाई 1 का निर्माण शुरू होगा।

TOPPOPULARRECENT