VIDEO: इंदौर का ट्रैफिक पुलिस जो माइकल जैक्सन की तरह करते हैं सिंगल देने का काम!

VIDEO: इंदौर का ट्रैफिक पुलिस जो माइकल जैक्सन की तरह करते हैं सिंगल देने का काम!

इंदौर। इंदौर के पुराने और नए हिस्से को जोड़ने वाले सबसे व्यस्तम रीगल चौराहे पर बेहद फुर्ती और खास लय के साथ यातयात संभालने वाले ट्रैफिक जवान रणजीत सिंह एक वीडियो वायरल होने के बाद फिर चर्चा में हैं। सिग्नल पर वे जिस अंदाज में खास स्टेप्स के साथ गाड़ियों की आवाजाही को थामते-छो डते हैं, उसे माइकल जैक्शन के सिग्नेचर स्टेप ‘मूनवॉक’ के साथ तुलना की जा रही है।

हालांकि वे कहते हैं-एक सिग्नल से दूसरे सिग्नल की ओर मुड़ने में 10 सेकंड लगते थे…उसे कम करने के लिए मैंने ऐसे स्टेप्स ढूंढना शुरू किया कि इस समय में कमी लाई जा सके। लगातार प्रैक्टिस से यह स्टेप्स आया और 4 सेकंड कम हो गया।

मैं भी माइकल जैक्सन का फैन हूं, इसलिए लोग उनसे तुलना कर रहे हैं तो अच्छा लग रहा है। वैसे मैंने अब तक 15-20 स्टेप्स इजाद किए हैं और मकसद एक ही है कि किस मूवमेंट में सबसे कम समय लगता है।

बहरहाल 38 वर्षीय रणजीत सिंह 12 साल से इंदौर में इसी फुर्ती और लगन से ट्रैफिक संभाल रहे हैं। उन्होंने दावा किया है कि हाल ही में उन्हें बनारस यूनिवर्सिटी ने छात्रों को ट्रैफिक मैनेजमेंट पर मोटिवेशनल लेक्चर के लिए आमंत्रित किया है।

पिछले महीने आईआईएमटी यूनिवर्सिटी मेरठ ने भी बुलाया था। हाल ही में मध्यप्रदेश पुलिस ने भी उन्हें ट्रैफिक को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए 25 हजार का इनाम देकर सम्मानित किया है।

वे बताते हैं तीन साल पहले यूनीलैंड ने उनका लाइव वीडियो बनाया। इसके जरिए वे लाखों-करोड़ों दर्शक से जुड़े और उनके स्टेप्स देश-विदेश में मशहूर हो गए। फेसबुक में उनके दो लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं। इसके बाद ही ‘आज की रात है जिंदगी’ टीवी शो में अमिताभ बच्चन ने उन्हें रियलिटी शो में बुलाया था।

रणजीत कहते हैं कि मुझे छतरी पर ट्रैफिक संभालने के लिए भेजा गया था। मैं बीच चौराहे पर पहुंच गया। एकाएक इतनी गाड़ियां देखकर हक्का-बक्का हो गया और मैनेज करने के लिए हाथ-पैर हिलाने लगा। बचपन से ही डांस का शौक था इसलिए सब लय-ताल में हो गया।

थोड़ी देर में मैंने महसूस किया कि एक भिखारी का बच्चा मुझे लगातार देख रहा था। उस दिन वो चार घंटे तक मुझे देखता रहा। काम खत्म होने के बाद मैंने उससे पूछा कि तुमने भीख नहीं मांगा। वो बोला-आप इतना अच्छा डांस कर रहे थे कि मैं देखता ही रह गया।

Top Stories