भारत के रामोजी फिल्म सिटी के अंदर, दुनिया का सबसे बड़ा स्टूडियो कॉम्प्लेक्स

भारत के रामोजी फिल्म सिटी के अंदर, दुनिया का सबसे बड़ा स्टूडियो कॉम्प्लेक्स
Click for full image

हैदराबाद : बॉलीवुड से हॉलीवुड तक, रामोजी फिल्म सिटी एक सिने सपने के लिए जीने का स्थान है। भारत में यह फिल्म और पर्यटन गंतव्य स्थान के लिए भारतीय पर्यटन के रोमांचक पहलुओं के साथ मज़ेदार है, यह सिने जादू के साथ विशेष जुड़ाव में पर्यटकों के लिए शानदार अनुभव बनाता है। हैदराबाद शहर से 30 किमी की दूरी पर 2,000 एकड़ से अधिक फैले हुए फिल्म सिटि में रोलिंग लैंडस्केप शामिल है, स्थानीय लोगों और कैस्केडिंग फव्वारे के साथ-साथ विषयगत आकर्षण और फंतासी मनोरंजन क्षेत्र प्रदान करते हैं। रामोजी फिल्म सिटी ने सहस नामक एक अडवेंचर लैंड का भी लॉन्च की है।

दुनिया का सबसे बड़ा
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बड़े स्टूडियो कॉम्प्लेक्स के रूप में मान्यता प्राप्त, रामोजी की अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम ने इसकी सुविधाओं और आकर्षण को डिजाइन और विकसित किया है। ज्योति बंसल, कंपनी सचिव और मीडिया लॉ विशेषज्ञ कहते हैं कि रामोजी भारतीय पर्यटन के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है और 1.5 मिलियन पर्यटक हर साल इसका दौरा करते हैं। “मीडिया से जुड़े पर्यटन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बंसल कहते हैं, यह जगह अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं के लिए विशेष रूप से हॉलीवुड से अच्छी है, जिन्हें बिना किसी परेशानी के एक ही स्थान पर सब कुछ मिलेगा।

सिनेमाई आकर्षण
रामोजी में फिल्म निर्माण संबंधी बुनियादी ढांचे और सेवाएं हैं जो किसी भी दिन किसी भी फिल्म की एक साथ शूटिंग के लिए सक्षम बनाती हैं। यहां कुछ बॉलीवुड फिल्मों में ऋतिक रोशन अभिनीत कृष्ण -3, सलमान खान की जय हो, शाहरुख अभिनीत चेन्नई एक्सप्रेस और रजनीकांत के रोबोट फिल्माया गया है। राम गोपाल वर्मा के मेंटल, अमिताभ बच्चन का सरकार राज, अजय देवगन के गोलमाल और हिम्मतवाला और राजामौली के बहूबाली और अन्य कई सफल फिल्में हैं जिन्हें यहां फिल्माया गया है। पर्यटक आगमन नए साल के जश्न, ग्रीष्मकालीन कार्निवल और दिवाली जैसे त्यौहारों के दौरान उभरते हैं, जिसके दौरान शहर में विशेष व्यवस्था की जाती है। थीम्ड फ्लोट के साथ कार्निवल परेड जोकर, जॉगलर और स्टिल्ट वॉकर के साथ आकर्षण का केंद्र बन जाता है।

सिनेमा फैक्टरी
क्या आपने कभी सिनेमा फैक्ट्री के बारे में सुना है? हां वास्तव में, यह रामोजी में है। सैकड़ों लोगों को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया में, अपने स्वयं के घर के सिनेमा कारखाने में एक फिल्म की आवश्यकता के अनुसार सेट और प्रोप बनाता है। आम तौर पर, फिल्म के पूरा होने के बाद इन-हाउस टीम उत्पादित सभी सामग्री को नष्ट कर देती है ताकि कोई भी उनका उपयोग न करे। मौलिकता की सुरक्षा यहां महत्वपूर्ण मानी जाती है। यहां काम करने वाले कलाकारों में आपकी कल्पना को वास्तविकता में बदलने के लिए कौशल हैं। बहूबाली नामक मेगा-फिल्म इस प्रक्रिया का एक आदर्श उदाहरण है।

रामोजी में प्रचार विभाग के प्रबंधक पवन कुमार कहते हैं कि रामोजी हर सेलिब्रिटी की जगह है। “विशेष रूप से सलमान खान, बॉलीवुड सुपरस्टार रामोजी के भोजन का सबसे बड़ा प्रशंसक है। कुमार कहते हैं, यहां आप विलासिता को बहुत सस्ती कीमतों पर महसूस कर सकते हैं।

इंटरेक्टिव मनोरंजन
रामोजी विषय-आधारित इंटरैक्टिव मनोरंजन के लिए जोन प्रदान करता है। इसके कुछ महत्वपूर्ण आकर्षण यूरेका हैं – शाही मध्ययुगीन किलों की तर्ज पर बनाई गई विशाल इमारत, जो नृत्य-और-गीत समारोहों के साथ मेहमानों का स्वागत करती है। यूरेका में बच्चों की नाटक अदालतें, विषयगत रेस्तरां, व्यापार और यादगार स्टोर और थीम बाज़ार भी हैं। मध्ययुगीन मीना बाज़ार के अलावा, यहां अनुभव मुगल, मौर्य और अमेरिकी जंगली पश्चिम के ऊबड़ आकर्षण यहाँ मिलता है। फिल्म और कल्पना की विशिष्टता लाने के लिए रामोजी मूवी जादू की कल्पना की गई है। एक्शन में, फिल्मों को फिल्म निर्माण और विशेष प्रभावों, संपादन और डबिंग की जटिलताओं के साथ पेश किया जाता है जबकि रामोजी स्पेस यात्रा अंतरिक्ष में यात्रा के अनुकरण अनुभव प्रदान करती है।

सबसे बड़ा कमाई
पर्ल अकादमी में स्कूल ऑफ मीडिया में प्रमुख प्रोफेसर उज्जवल के चौधरी कहते हैं कि बड़ी संख्या में फिल्मों को अवधारणा से आकार देने के लिए आकार दिया गया है। चौधरी कहते हैं, “बहूबाली भाग 1 और 2 केक पर टुकड़ा था क्योंकि निस्संदेह यह भारतीय फीचर फिल्मों में सबसे बड़ा कमाई था।” उनके अनुसार, यहां बड़ी संख्या में क्षेत्रीय फिल्मों को फिल्माया गया है। “जहां तक ​​सीमाएं हैं, आधुनिक तकनीकों का उपयोग जैसे कि Augmented Reality, वर्चुअल रियलिटी और साइंस फिक्शन फिल्मों के लिए विशेष प्रभावों का भी इंतेजाम है।”

लेखक और मीडिया अकादमिक विनीता अस्थाना का कहना है कि रामोजी फिल्म सिटी में उत्कृष्ट सुविधाएं और हरे रंग के परिदृश्य हैं। “जगह के बारे में सौंदर्य यह है कि यह अब सिर्फ एक फिल्म स्टूडियो नहीं है; यह छुट्टी, थीम्ड विवाह और शिक्षा केंद्र के लिए भी एक गंतव्य है, “

Top Stories